आज का दिनः बुधवार 19 जनवरी 2022, गुण-दोष के अर्थ-भावार्थ!

आज का दिनः बुधवार 19 जनवरी 2022, गुण-दोष के अर्थ-भावार्थ!

प्रेषित समय :20:38:50 PM / Tue, Jan 18th, 2022

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी 
जन्म पत्रिका के ग्रहों की विभिन्न स्थितियों के चलते व्यक्ति के जीवन में अनेक गुण-दोष उत्पन्न होते हैं. यदि इनके अर्थ-भावार्थ के अनुरूप कार्य किए जाएं तो दोष, गुण में बदल सकते हैं. इसके विपरीत किसी गुण का कमजोर पक्ष उभर जाए तो गुण, दोष में बदल जाएगा. उदाहरण के लिए किसी जन्म पत्रिका में वैवाहिक सुख का अभाव है तो पहली नजर में यह दोष कहा जाएगा. लेकिन यदि यह योग किसी संन्यासी की कुण्डली में है तो यही दोष गुण में बदल जाएगा. क्रोध, मोह, लोभ आदि अवगुण है लेकिन ऐसे अनेक कार्य हैं जिनमें यह अवगुण गुण में बदल सकते हैं. ऐसे ही दया सज्जनता, विनम्रता आदि गुण हैं लेकिन कई कार्य ऐसे हैं जिनमें ये गुण अवगुण में बदल जाएंगें. किसी व्यक्ति के मन में विशेष दया भाव है यह अच्छी बात है, लेकिन यदि वही व्यक्ति किसी देश की सेना में है तो यह गुण ही उसके कर्तव्य में सबसे बड़ी बाधा बन सकता है. सामने वाली सेना के जवान से उसकी कोई व्यक्तिगत दुश्मनी तो है नहीं फिर वह उसे गोली क्यों मारेगा? वह बेवजह किसी की जान क्यों लेगा? वह किसी औरत को क्यों विधवा और बच्चों को अनाथ बनाएंगा? किसी व्यक्ति में चाहे कोई गुण हो या अवगुण, यदि उसके अनुरूप सही कार्य करे तो यकीनन उस कार्य का परिणाम शुभ ही होगा. जिस कार्य-व्यवसाय के लिए जिस गुण की आवश्यकता हो उस गुण एवं क्षमता के अनुरूप ही कार्य-व्यवसाय का चयन करना चाहिए!

- आज का राशिफल- 

मेष राशि:- समय की अनुकूलता का आभास होगा. परिवारजनों के सहयोग से कोई बड़ा काम हो सकता है. जमीन जायदाद से संबंधित मामले आज सुलझ सकते है. न्यायपक्ष मजबूत होगा.

वृष राशि:- दिन की शुरुआत में आलस के चलते कुछ न करने का मन होगा. जरूरी कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण करें. लेन-देन में सावधानी रखें. पुराने मित्रों से भेंट होगी. निवेश से लाभ संभव है.

मिथुन राशि:- कारखाने में नई मशीनरी के लगने से लाभ होगा. समय अपने पराये की पहचान करा देगा. जीवनसाथी के व्यवहार में परिवर्तन आयेगा. वाहन सुख संभव है. यात्रा हो सकती है.

कर्क राशि:- आप की चंचलता के चलते संबंध कमजोर होंगे. किसी भी कार्य को करने से पहले उसे समझें उसके प्रति समर्पित रहें, तो ही आप सफल होंगे. शेयर वायदा से जुड़े लोग आज सतर्कता से निवेश करें. न्यायपक्ष कमजोर रहेगा.

सिंह राशि:- समय रहते कार्यों को पूर्ण करें. लंबे समय स्वं भूमि संबंधी कार्य रुका हुआ है, उसके प्रति आप लापरवाही कर रहे है. समय रहते कार्यवाही करें. अन्यथा भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

कन्या राशि:- किसी भी कार्य को करने के लिए आत्मविश्वास होना चाहिये. हिम्मत से आगे बड़े सफलता मिलेगी. घरेलू खर्च बढ़ेंगे. पुराने मित्रों से मुलाक़ात हो सकती है. जल्दबाजी में गलत फैसले लेने से बचें.

तुला राशि:- कार्यों में रुकावट आ सकती है. कार्यस्थल पर बार-बार खराब हो रही मशीनरी के लिए आपने कार्य स्थल पर वास्तु अनुरूप परिवर्तन कराने से लाभ होगा विवाह प्रस्ताव आज आ सकते है.

वृश्चिक राशि:- मांगलिक कार्यों में खर्च होगा. विरोधी सक्रिय होंगे. कारोबार में विस्तार होगा. नए मित्र बनेंगे. धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगी. रिश्तो में दरार आ सकती है.

धनु राशि:- पारिवारिक सोहार्द बना रहेगा. किसी रिश्तेदार की मदद से कार्य पूर्ण होंगे. व्यापार में परिवर्तन के योग है. ससुराल पक्ष से सुखद समाचार प्राप्त होंगे.

मकर राशि:- अपने प्रोफेशन से आप न खुश है, समय के साथ स्थिति आप के अनुकूल बनेगी. जीवनसाथी का व्यवहार मनोबल बढ़ाएगा. कर्ज लेने की स्थिति निर्मित हो सकती है.

कुम्भ राशि:- अपने सहकर्मियों से बातों में नर्मी लायें. विदेश में व्यापार स्थापित करने का विचार सफल होगा. नौकरी बदलने के योग बन रहे है. किसी की सिफारिश से काम बन सकता है.

मीन राशि:- हितकारी समय चल रहा है. सप्रयोजन यात्रा से लाभ होगा. महत्वपूर्ण अनुबंध आज हो सकते है. नेत्र रोग से पीड़ित रहेंगे. समय पर कार्य करना सीखें.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- बुधवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा              रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- लाभ                       पहला- उद्वेग
दूसरा- अमृत                      दूसरा- शुभ
तीसरा- काल                      तीसरा- अमृत
चौथा- शुभ                          चौथा- चर
पांचवां- रोग                      पांचवां- रोग
छठा- उद्वेग                      छठा- काल
सातवां- चर                        सातवां- लाभ
आठवां- लाभ                    आठवां- उद्वेग

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग  

बुधवार, 19 जनवरी, 2022
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टे / गत्ते6
मास माघ
दिन काल10:34:45
तिथिद्वितीया - पूर्ण रात्रि तक
नक्षत्रआश्लेषा - पूर्ण रात्रि तक
करणतैतिल - 19:35:02 तक
पक्ष कृष्ण
योगप्रीति - 16:03:57 तक
सूर्योदय07:14:31
सूर्यास्त17:49:17
चन्द्र राशि कर्क
चन्द्रोदय19:03:59
चन्द्रास्त08:18:59
ऋतु शिशिर
अभिजित मुहूर्त कोई नहीं
अग्निवास पाताल
दिशा शूल उत्तर
चन्द्र वास उत्तर
राहु वास दक्षिण-पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गीता जयंती और मोक्षदा एकादशी पर जानिए महत्व, पूजा विधि एवं पूजन के शुभ मुहूर्त

शुभ कार्यों में नवग्रहों का पूजन क्यों ?

देहरी पूजन की विधि

तुलसी विवाह एवं शालिग्राम पूजन

Leave a Reply