रोज बादाम खाने की है आदत, तो एक बार जान लें इससे होने वाले नुकसान

रोज बादाम खाने की है आदत, तो एक बार जान लें इससे होने वाले नुकसान

प्रेषित समय :10:45:23 AM / Wed, Jan 19th, 2022

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसका सेवन करने की सलाह हर किसी को दी जाती है. विटामिन ई के गुणों से भरपूर बादाम में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर ही नहीं स्किन के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक बादाम में  मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट के बेहतर स्रोत पाए जाते हैं. इतना ही नहीं बादाम के सेवन से दिमाग को तेज और याददाश्त को बढ़ाने में भी मदद मिलती है. इसलिए अक्सर ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को भूलने की बीमारी से दूर रहने के लिए बादाम का सेवन कराते हैं. बादाम के इतने सारे फायदे होने के बावजूद अगर इसका सेवन हद से ज्यादा किया जाए तो ये नुकसान भी पहुंचा सकती है. क्या आप भी जानते हैं कि ज्यादा बादाम खाने से हमारे शरीर को क्या-क्या नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है. चलिए हम आपको इसकी जानकारी देते हैं. जानें

विटामिन ई का ज्यादा सेवन

कई लोगों को लगता है कि जितनी ज्यादा बादाम खाएंगे, तो इससे शरीर में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में उपलब्ध रहेगा. लेकिन, विशेषज्ञों का मानना है कि शरीर में विटामिन ई की मात्रा करीब 15 मिलीग्राम होनी चाहिए. बादाम को ज्यादा खाया जाए और शरीर में विटामिन ई की मात्रा 1000 मिलीग्राम तक पहुंच जाए, तो इससे डायरिया या सिर में दर्द जैसी परेशानियां होने का डर बना रहता है.

टॉक्सिक लेवल का बढ़ना

रोजाना बादाम का सेवन अच्छा रहता है, लेकिन अगर इससे ज्यादा खाया जाए, तो इससे शरीर में टॉक्सिक लेवल बढ़ने का खतरा बना रहता है. कहते हैं कि इससे सांस संबंधी समस्या और नर्वस सिस्टम पर भी बुरा असर पड़ता है. सलाह दी जाती है कि दिन की 4 से 5 बादाम ही खानी चाहिए और वह भी भीगी हुई.

वजन बढ़ना

ऐसा माना जाता है कि बादाम में कैलोरी की मात्रा थोड़ा ज्यादा होती है और अगर इसका लगातार अधिक सेवन किया जाए, तो यह फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचाने लगती है. बादाम के कारण शरीर में बनी एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करना जरूरी होता है, क्योंकि ऐसा नहीं करने पर वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. जो लोग वजन घटाने की कोशिशें कर रहे हों, उन्हें तो बादाम का कम से कम सेवन करने की सलाह दी जाती है.

कब्ज

बादाम के कारण अक्सर लोगों को पेट संबंधी कई दिक्कतें भी होने लगती हैं. इन दिक्कतों में कब्ज भी शामिल है. बादाम को पचाने के लिए हाइड्रेट रहना जरूरी होता है और जो पानी कम पीते हैं, उन्हें ज्यादा बादाम खाने पर कब्ज की शिकायत होने लगती है. हालांकि, पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

खर्राटों की समस्या करती है परेशान, निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

योगी सरकार का बड़ा ऐलान: घरेलू बिजली बिल और ट्यूबवेल के बिल में दी जाएगी 50 फीसदी की छूट

सर्दी के मौसम में ग्लोइंग त्वचा के लिए आजमाएं 5 घरेलू नुस्खे

सस्ता हो गया है काॅमर्शियल एलपीजी सिलेंडर, घरेलू गैस सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं

सेलेक्टर्स का संदेश- टीम इंडिया में जगह बनानी है तो घरेलू टूर्नामेंट में नहीं आईपीएल में करना होगा प्रदर्शन

Leave a Reply