आज का दिनः गुरुवार 20 जनवरी 2022 हर रंग किसी-न-किसी ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए...

आज का दिनः गुरुवार 20 जनवरी 2022 हर रंग किसी-न-किसी ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए...

प्रेषित समय :20:45:46 PM / Wed, Jan 19th, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* हर रंग किसी-न-किसी ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए रंगों के सदुपयोग से शुभत्व की वृद्धि होती है.
* कारक ग्रहों के रंगों का उपयोग लाभप्रद है तो अकारक ग्रहों के रंगों से दूरी से अशुभ प्रभाव में कमी होती है.
* हर व्यक्ति के लिए लाभप्रद रंगों की जानकारी जन्म पत्रिका के कारक ग्रहों के सापेक्ष प्राप्त की जा सकती है तो नुकसानदायक रंगों की जानकारी अकारक ग्रहों के सापेक्ष प्राप्त की जा सकती है.
* व्यक्ति अपने अनुभव के आधार पर भी रंगों की जानकारी प्राप्त कर सकता है.
* पारदर्शी रंग संबंधित ग्रहों का प्रभाव बढ़ाते हैं तो अपारदर्शी रंग संबंधित ग्रहों का असर कम करते हैं जैसे लाल रंग का कांच जीवन में मंगल का प्रभाव बढ़ाता है तो घर की बाहरी दीवारों पर लाल रंग मंगल का असर कम करता है!
* प्रमुख रूप से ग्रहों से संबंधित रंग इस प्रकार से हैं...
* सूर्य... ताम्रवर्ण, चन्द्र... सफेद, मंगल... लाल, बुध... हरा, गुरु... पीला, शुक्र... चमकीला सफेद/गुलाबी, शनि... काला, राहु... आसमानी, केतु... धुम्रवर्ण
*  इन रंगों के मेल से बनने वाले रंग ग्रहों के संयुक्त प्रभाव को दर्शाते हैं.

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- स्वास्थ्य की स्थिति कमजोर रहेगी. दाम्पत्य जीवन अच्छा रहेगा. धर्म-ध्यान में रुचि बढ़ेगी. मांगलिक आयोजनों में शामिल हो सकते हैं. परिवार में बड़ों का स्नेह व विश्वास प्राप्त होगा.

वृष राशि:- आज का दिन उतार-चढ़ाव भरा रहेगा. कारोबार में आर्थिक लाभ मिल सकता है, लेकिन फैसले सोच-समझकर लेने होंगे. सौदे संभलकर करें, अन्यथा किसी बड़े नुकसान की भी संभावना रहेगी.

मिथुन राशि:-  आमदनी बढऩे से मानसिक सुख की प्राप्ति होगी और परिवार के साथ धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं. पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है. जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचें. घर में मांगलिक कार्य हो सकते हैं. खान-पान का ध्यान रखना होगा.

कर्क राशि:- आमदनी में वृद्धि से आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, लेकिन पारिवारिक जिम्मेदारी पूर्ण नहीं होने से तनाव झेलना पड़ सकता है. खान-पान में सावधानी रखें. मित्रों से कार्यों में मदद मिलेगी. सामाजिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी.

सिंह राशि:- आज का दिन अच्छा रहेगा. कारोबार में आशानुरूप सफलता और फायदा मिलेगा. व्यापार में नई ऊंचाइयों को छू सकते हैं. सामाजिक कार्यों में भाग लेने से समाज में प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी. अधिक परिश्रम से मानसिक एवं शारीरिक रूप से थकान व अस्वस्थता महसूस करेंगे

कन्या राशि:- नए निवेश के अवसर मिलेंगे. नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है. अनावश्य खर्चों पर नियंत्रण रखें. परिवार का माहौल सुखमय होगा. जीवनसाथी से सामंजस्य बना रहेगा. खान-पान का ध्यान रखें, स्वास्थ्य संबंधी परेशानी आ सकती है.

तुला राशि:- आज का दिन अच्छा रहेगा. व्यापार लाभदायक रहेगा, लेकिन अनावश्यक खर्च बढऩे से आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है. संपर्कों के जरिए प्रगति के नए अवसर मिलेंगे, जिससे ऊर्जा व उत्साह से परिपूर्ण रहेंगे.

वृश्चिक राशि:- नए लोगों से मुलाकात हो सकती है. व्यक्तिगत स्वार्थ हावी हो सकता है. सेहत संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं. कारोबार के सिलसिले में यात्रा भी कर सकते हैं. परिवार में किसी से मनमुटाव की संभावना रहेगी.

धनु राशि:- खर्च की अधिकता से आर्थिक स्थिति कमजोर रहेगी. सामाजिक कार्यों में मन लगेगा व समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी. पारिवारिक जिम्मेदारी पूर्ण करेंगे. प्रभावशाली लोगों से मुलाकात होगी. जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा.

मकर राशि:- आज का दिन उतार-चढ़ाव भरा रहेगा. कारोबार की स्थिति सामान्य रहेगी. सफलता के कई अवसर हाथ आएंगे, लेकिन काम का बोझ बढऩे से कई मौके हाथ से फिसल भी सकते हैं. क्रोध की अधिकता रहेगी, इसलिए वाणी पर संयम रखकर वाद-विवाद से बच सकते हैं.

कुम्भ राशि:- आज का दिन मिला-जुला रहेगा. व्यापार में लाभ के अवसर मिलेंगे, लेकिन उसके लिए कड़ा परिश्रम करना पड़ेगा. कार्यों में सफलता मिलने से नई ऊर्जा का अनुभव करेंगे. निवेश से बचना होगा.

मीन राशि:- आज का दिन सामान्य रहेगा. लंबे समय से अटकी योजना पूरी हो सकती हैं. नौकरी के नए अवसर मिलने की संभावना रहेगी. कार्यभार अधिक होने से शारीरिक और मानसिक रूप से थकान महसूस करेंगे. खर्च की अधिकता रहेगी. परिवार में किसी से मनमुटाव हो सकता है. मित्रों की सलाह काम आएगी.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- गुरुवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- शुभ                          पहला- अमृत
दूसरा- रोग                            दूसरा- चर
तीसरा- उद्वेग                      तीसरा- रोग
चौथा- चर                            चौथा- काल
पांचवां- लाभ                       पांचवां- लाभ
छठा- अमृत                        छठा- उद्वेग
सातवां- काल                       सातवां- शुभ
आठवां- शुभ                       आठवां- अमृत

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

- पंचांग-

गुरुवार, 20 जनवरी, 2022
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टे / गत्ते7
मास माघ
दिन काल10:35:48
तिथिद्वितीया - 08:07:42 तक
नक्षत्र आश्लेषा - 08:24:44 तक
करणगर - 08:07:42 तक, वणिज - 20:34:15 तक
पक्ष कृष्ण
योग आयुष्मान - 15:42:58 तक
सूर्योदय07:14:18
सूर्यास्त17:50:07
चन्द्र राशि कर्क - 08:24:44 तक
चन्द्रोदय 20:02:00
चन्द्रास्त08:56:59
ऋतु शिशिर
अभिजित मुहूर्त 11:59 ए एम से 12:43 पी एम
अग्निवास पृथ्वी
दिशा शूल दक्षिण
चन्द्र वास उत्तर - 08:24 ए एम तक
पूर्व - 08:24 ए एम से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास दक्षिण

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ज्योतिष के आधार पर पारिवारिक समस्याओं और उनके समाधान करें

ज्योतिष में सूर्य, चन्द्र और गुरु का बहुत ज्यादा महत्व है!

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से जनवरी 2022 का मासिक राशिफल

अंक ज्योतिष के अनुसार वर्ष 2022 का भविष्यफल

मुकदमा जीतने के ज्योतिषीय उपाय

Leave a Reply