कार और बाइक का बीमा होगा महंगा, 20 फीसदी तक बढ़ सकता है मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम

कार और बाइक का बीमा होगा महंगा, 20 फीसदी तक बढ़ सकता है मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम

प्रेषित समय :11:28:05 AM / Thu, Jan 20th, 2022

जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा के महंगे होने के बाद अब कार और बाइक का इंश्योरेंस महंगा होने वाला है. देश की जनरल इंश्योरेंस कंपनियों ने मिलकर बीमा नियामक इरडा से मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम बढ़ाने की मांग की है. मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम 15 से 20 फीसदी तक महंगा हो सकता है. जनरल इंश्योरेंस कंपनियों की दलील है कि पिछले दो साल से मोटर इंश्योरेंस के प्रीमियम में कोई भी बढ़ोतरी नहीं हुई है.

थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस के प्रीमियम में वर्ष 2020 में बढ़ोतरी की पूरी तैयारी थी, लेकिन कोविड-19 के कारण इसे टाल दिया गया था. अब बीमा कंपनियों का कहना है कि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस से जुड़े दावों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

इस दौरान कोरोना महामारी के कारण वाहनों की बिक्री भी घटी है. इससे वाहन बीमा उद्योग के कारोबार में ग्रोथ के बजाए 2 फीसदी गिरावट का सामना करना पड़ा है. हालांकि, चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से नवंबर की अवधि के दौरान मोटर इंश्योरेंस में करीब 4 फीसदी की ग्रोथ दर्ज हुई है, लेकिन कोविड-19 पूर्व स्तर की तुलना में ये 5 फीसदी कम है. इससे बीमा कंपनियों पर प्रीमियम बढ़ाने का दबाव है.

मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक, सड़क पर चलने वाली हर गाड़ी के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवरेज होना जरूरी है. इसका प्रीमियम इरडा तय करता है, जिसकी हर साल समीक्षा की जाती है. हालांकि अभी ये तय नहीं है कि प्रीमियम में कितनी बढ़ोतरी होगी. लेकिन जीवन और स्वास्थ्य बीमा के बाद मोटर इंश्योरेंस के महंगा होने की तैयारी हो गई है. इससे आम आदमी के लिए बीमा का खर्च बढ़ जाएगा. नया वाहन खरीदने वालों को भी ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे.

40 फीसदी तक महंगी हो गई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी

आपको बता दें कि सभी प्राइवेट कंपनियों ने जीवन बीमा प्रीमियम की दरों में बढ़ोतरी कर दी है. कंपनियों ने 40 फीसदी तक रेट बढ़ा दिए हैं. लाइफ इंश्योरेंस के क्षेत्र की लगभग हर कंपनी ने कोरोना काल में प्रीमियम महंगा किया है. किसी ने कम या किसी ने ज्यादा. केवल एलआईसी ही ऐसी कंपनी है जिसने टेक टर्म प्लान में कोई बढ़ोतरी नहीं की है. कोविड के दौरान क्लेम की संख्या में आई बढ़ोतरी के बाद इंश्योरेंस कंपनियों ने पॉलिसी की शर्तों में सख्ती बरती है और प्रीमियम बढ़ा दिया है. इंश्योरेंस कंपनियों का दावा है कि अभी भी दुनिया के मुकाबले भारत में टर्म प्लान की दरें बहुत कम हैं. टर्म प्लान में पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु के बाद एक बड़ी राशि उसके नॉमिनी को दी जाती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

खट्टर सरकार का बड़ा फैसला, आज से युवाओं को अब निजी क्षेत्रों में मिलेगा 75 फीसदी आरक्षण

देश में दिसंबर महीने में महंगाई दर में मामूली गिरावट, वार्षिक मुद्रास्फीति की दर 13.56 फीसदी पहुंची

United Nation का अनुमान, इस वित्त वर्ष भारत का ग्रोथ रेट रहेगा केवल 6.5 फीसदी

ऑटो इंश्योरेंस कराना होगा 20 फीसदी तक महंगा! नए-पुराने करोड़ों वाहन मालिकों पर पड़ेगा सीधा असर

कोरोना के नए मामलों में 6.7 फीसदी की उछाल, पिछले 24 घंटों में 2 लाख 64 हजार से ज्यादा केस दर्ज

Leave a Reply