पीएम मोदी ने सोमनाथ में नए सर्किट हाउस का किया उद्घाटन, कहा- हर साल एक करोड़ से अधिक लोग करते हैं सोमनाथ मंदिर के दर्शन

पीएम मोदी ने सोमनाथ में नए सर्किट हाउस का किया उद्घाटन, कहा- हर साल एक करोड़ से अधिक लोग करते हैं सोमनाथ मंदिर के दर्शन

प्रेषित समय :12:55:52 PM / Fri, Jan 21st, 2022

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के सोमनाथ में नए सर्किट हाउस का उद्घाटन किया. सोमनाथ में नए सर्किट हाउस के उद्घाटन करने के बाद पीएम ने कहा, अलग-अलग राज्यों से, देश और दुनिया के अलग अलग कोनों से सोमनाथ मंदिर में दर्शन करने हर साल करीब 1 करोड़ श्रद्धालु आते हैं. ये श्रद्धालु जब यहां से वापस जाते हैं, तो अपने साथ कई नए अनुभव, कई नए विचार और एक नई सोच लेकर जाते हैं.

पीएम मोदी ने आगे कहा, पिछले 7 सालों में देश ने पर्यटन की संभावनाओं को साकार करने के लिए लगातार काम किया है. पर्यटन केन्द्रों का ये विकास आज केवल सरकारी योजना का हिस्सा भर नहीं है, बल्कि जनभागीदारी का एक अभियान है. देश की हेरिटेज साइट्स, हमारी सांस्कृतिक विरासतों का विकास इसका बड़ा उदाहरण है.सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट ने कोरोना काल में जिस तरह यात्रियों की देखभाल की, समाज की जिम्मेदारी उठाई, इसमें ‘जीव ही शिव’ विचार के दर्शन होते हैं.

पिछले कुछ समय से यहां जो विकास कार्य हो रहे हैं ये सोमनाथ बाबा की ही विशेष कृपा है. ये मेरा सौभाग्य है. ट्रस्ट से जुड़ने के बाद मैं यहां विकास कार्य होते देख रहा हूं. पार्वती मैया की आधारशिला भी रखी गई. मैं इस महत्वपूर्ण असवर पर गुजरात सरकार को सोमनाथ ट्रस्ट को और साथियों आप सभी को बधाई देता हूं.इससे मंदिर पर जो दबाव रहता था वो भी कम हो गया. उन्होंने आगे कहा, इस भवन को इस तरह बनाया गया है मंदिर के दर्शन करने वाले लोगों को समुद्र दर्शन का सौभाग्य प्राप्त हो. इन बढ़ती हुई सुविधाओं की वजह से सोमनाथ पूरे टूरिज्म क्षेत्र का सेंटर प्वाइंट बन जाएगा.

आजादी के बाद दिल्ली में कुछ गिने-चुने परिवारों के लिए ही नव-निर्माण हुआ. लेकिन आज देश उस संकीर्ण सोच को पीछे छोड़कर, नए गौरव स्थलों का निर्माण कर रहा है, उन्हें भव्यता दे रहा है. ये हमारी ही सरकार है जिसने दिल्ली में बाबा साहेब मेमोरियल का निर्माण किया. ये हमारी ही सरकार है जिसने रामेश्वरम में एपीजे अब्दुल कलाम स्मारक को बनवाया.

इसी तरह नेताजी सुभाषचंद्र बोस और श्यामजी कृष्ण वर्मा से जुड़े स्थानों को भव्यता दी गई है.हमारे आदिवासी समाज के गौरवशाली इतिहास को सामने लाने के लिए देशभर में आदिवासी म्यूज़ियम्स भी बनाए जा रहे हैं.पर्यटन बढ़ाने का तीसरा महत्वपूर्ण पहलू है समय.आजकल ट्वेन्टी-ट्वेन्टी का दौर है. लोग कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा स्थान कवर करना चाहते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में बड़े आतंकी हमले का खतरा, आईबी ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष के खिलाफ हाई कोर्ट ने जारी किया नोटिस, आम आदमी पार्टी ने साधा निशाना

दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत इन प्रदेशों में बारिश से और बढ़ेगी सर्दी; IMD ने जारी की चेतावनी

दिल्ली में कड़ाके की ठंड, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट, बारिश के आसार; कोहरे के चलते 7 ट्रेनें लेट

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में नहीं दिखेगी बंगाल की झांकी, केंद्र और ममता सरकार आमने-सामने

Leave a Reply