आज का दिनः शनिवार 22 जनवरी 2022, अन्याय से बचें, न्याय के देवता शनि प्रसन्न होंगे!

आज का दिनः शनिवार 22 जनवरी 2022, अन्याय से बचें, न्याय के देवता शनि प्रसन्न होंगे!

प्रेषित समय :18:34:55 PM / Fri, Jan 21st, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* शनि की तीन स्थितियां है- कारक, अकारक और सम!
* जीवन में शनि अकारक है तो सहकर्मियों का सहयोग नहीं मिलता है, घर क्षतिग्रस्त हो जाता है, शुभ कार्य धीमी गति से होते हैं, शरीर के विविध अंगों के बाल झड़ने लगते हैं आदि.
* अकारक शनि होने पर शनि से संबंधित वस्तुओं... लोहा, काली उड़द, कोयला, तिल, जौ, काले वस्त्र, चमड़ा, काला सरसों आदि का यथाशक्ति दान करना चाहिए.
* शनिदेव, राम भक्त हनुमान के भक्तों को कभी परेशान नहीं करते हैं इसलिए शनि द्वारा प्रदत्त परेशानियों से राहत के लिए नियमित रूप से महावीर हनुमान की पूजा-अर्चना करें!

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज आपके मन में कई विचार हावी होंगे. एक से अधिक कार्यों को हाथ में न लें. काम के प्रति अरुचि रहेगी. आवश्यकता से अधिक काम के कारण शारीरिक और मानसिक थकान का अनुभव होगा. सुबह से सायंकाल तक कोई भी काम पूरा नहीं होगा. हालांकि, कई अधूरे कामों के कारण सामाजिक प्रसंग में भी आप पर्याप्त ध्यान नहीं दे सकेंगे.

वृष राशि:- आज मानसिक अशांति रहेगी. अशुभ समाचार मिल सकता है. भावुकता की मात्रा अधिक रहेगी व भविष्य को लेकर चितिंत रहेंगे. कामकाज में रूकावटें होंगी और मेहनत का उचित फल नहीं मिलेगा. कोई नया काम करने या बाहर जाने का निश्चय किया हो तो वह अधुरा रह सकता है. इस समय ध्यान, आध्यात्मिकता बढ़ाकर आंतरिक शक्ति और ऊर्जा बढ़ाये.

मिथुन राशि:- आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा और नौकरी में प्रमोशन के योग बन रहे हैं. आपको आज उच्च अधिकारियों से सहयोग मिलेगा. परिवार में उत्सव और उल्लास का माहौल रहेगा व मन की भावनात्मकता में वृद्धि होगी. मां की ओर से लाभ होगा और विवाह का सुख भी प्राप्त हो सकता है.

कर्क राशि:- आज  ऑफिस एवं व्यवसाय क्षेत्र में परिस्थितियां अनुकूल रहेगी. किसी आवश्यक कार्य के लिए बाहर जाने का अवसर मिल सकता है. खान-पान एवं घूमने-फिरने के दौरान विशेष ध्यान रखें. आकस्मिक खर्च के योग बन रहे हैं. घुटनों का दर्द हो सकता है. क्रोध से दूर रहिये.

सिंह राशि:- आज का दिन लाभप्रद है. सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय रहेंगे और मान- सम्मान में वृद्धि होगी. मध्याह्न के बाद घर का वातावरण तनावपूर्ण रह सकता है. शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, इसलिए आवेशपूर्ण मन पर संयम रखें. धन का अधिक खर्च न हो इसका ख्याल रखें.

कन्या राशि:- आज का दिन सब प्रकार से आपके लिए लाभदायी है. आप कोई परोपकार का कार्य करेंगे. व्यापार में उचित आयोजन के द्वारा व्यापार-वृद्धि होगी. व्यापार से सम्बंधित प्रवास का योग बन रहा है. पिता और बड़ों से आशीर्वाद व लाभ मिलेगा. आय में वृद्धि होगी..

तुला राशि:- आज आप आध्यात्मिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे. गहन चिंतनशक्ति इस कार्य में आपकी सहायता करेगी.  शत्रुओं से संभलकर चलें. आज नए कार्य का प्रारंभ न करें. अचानक धन लाभ के योग बन रहे हैं.

वृश्चिक राशि:- आज आपके व्यापार में वृद्धि होने की संभावना है. सामाजिक क्षेत्र में सफलता और यश-कीर्ति प्राप्त होगा.  आज आपको धन लाभ होने की भी संभावना है.

धनु राशि:- आज के दिन मनोरंजन तथा आनंद-प्रमोद में व्यस्त रहेंगे. मित्रों तथा परिवार के साथ खुशनुमा वातावरण रहेगा. समाज में सम्मान और यश भी बढ़ेगा और दांपत्य जीवन सुखमय होगा.

मकर राशि:- आज का दिन आपके लिए आनंददायक होगा व परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा. आवश्यक कार्यों में धन खर्च होगा, फिर भी आर्थिक लाभ के लिए दिन अच्छा है. नौकरी करने वालों के लिए कार्यालय में आज वातावरण अनुकूल मिलेगा.

कुम्भ राशि:- आज धार्मिक यात्रा के योग बन रहे हैं. नए कार्य का प्रारंभ होंगे. विदेश से शुभ समाचार मिल सकते हैं. पूंजी-निवेश करनेवालों के लिए समय लाभदायक होगा. मध्याहन के बाद आप पर भावना हावी होगी. स्वास्थ्य का ख्याल रखें. संपत्ति से सम्बंधित कार्यों के लिए आज का दिन उचित नहीं है.

मीन राशि:- आज आप किसी भी प्रकार की निर्णयात्मक स्थिति पर नहीं पहुंच पाएंगे इसलिए नए कार्य प्रारंभ न करें. आज मौन रहें तो ही बुद्धिमानी है, नहीं तो किसी से मनमुटाव हो सकता है. शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य ठीक रहेगा. घर के अन्य सदस्यों के साथ बैठकर महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर निर्णय लेंगे. पूंजी-निवेश करना आज आप के हित में होगा.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

*यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

 शनिवार का चौघडिय़ा 
दिन का चौघडिय़ा       रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- काल              पहला- लाभ
दूसरा- शुभ              दूसरा- उद्वेग
तीसरा- रोग              तीसरा- शुभ
चौथा- उद्वेग             चौथा- अमृ
पांचवां- चर               पांचवां- चर
छठा- लाभ                छठा- रोग
सातवां- अमृत            सातवां- काल
आठवां- काल             आठवां- लाभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 
पंचांग 
शनिवार, 22 जनवरी, 2022
शक सम्वत 1943   प्लव
विक्रम सम्वत 2078
काली सम्वत 5122
प्रविष्टे / गत्ते9
मास माघ
दिन काल 10:37:59
तिथि चतुर्थी - 09:17:14 तक
नक्षत्रपूर्वा फाल्गुनी - 10:38:33 तक
करण बालव - 09:17:14 तक, कौलव - 21:19:12 तक
पक्ष कृष्ण
योग शोभन - 14:05:17 तक
सूर्योदय07:13:48
सूर्यास्त17:51:47
चन्द्र राशि सिंह - 16:48:36 तक
चन्द्रोदय21:56:59
चन्द्रास्त10:03:59
ऋतु शिशिर
अभिजित मुहूर्त 12:00 पी एम से 12:44 पी एम
अग्निवास पृथ्वी
दिशा शूल पूर्व
नक्षत्र शूल उत्तर - 10:38 ए एम से पूर्ण रात्रि तक
चन्द्र वास पूर्व - 04:48 पी एम तक
दक्षिण - 04:48 पी एम से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास पूर्व

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें लोहड़ी पर्व का महत्व, पूजा विधि और इससे जुड़ी कहानी

दिन के अनुसार पेड़ों की पूजा करने से व्यक्ति की मानसिक परेशानियां दूर होती

Leave a Reply