घाना में विस्फोटक से लदे ट्रक में ब्लास्ट, अबतक 17 लोगों की मौत, 59 घायल

घाना में विस्फोटक से लदे ट्रक में ब्लास्ट, अबतक 17 लोगों की मौत, 59 घायल

प्रेषित समय :18:50:12 PM / Fri, Jan 21st, 2022

अक्करा. पश्चिमी घाना में एक ट्रक में जोरदार विस्फोट के कारण करीब 17 लोगों की मौत की खबर है. ये ट्रक गोल्ड माइन के लिए विस्फोट लेकर जा रहा था. मोटरसाइकिल से टकरा जाने के कारण ये हादसा हुआ. मौत का आंकड़ा और बढ़ सकता है. बताया जा रहा है कि विस्फोट की वजह से पश्चिमी घाना के एक छोटे से शहर अपियेट को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया. इलाके में काम करने वाले और विस्फोट की आवाज सुनने वाले लोगों ने मीडिया को बताया कि विस्फोट की वजह से कई इमारतें ढह गई है जिसमें कई लोग और जानवर मलबे में फंस गए.

पुलिस ने कहा कि ज्यातादर पीडि़तों को बचा लिया गया है और उन्हें अस्पतालों और क्लीनिकों में भर्ती कराया गया है. पुलिस के एक बयान में कहा गया है कि इमरजेंसी सेवा के कर्मचारियों को एक्टिव कर दिया गया है. लोगों को शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है. पुलिस ने स्थिति को संभालने के लिए घाना राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा, एनएडीएमओ और एम्बुलेंस सेवा  सहित स्वास्थ्य कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं. लोगों को सलाह दी जा रही है कि वो अपनी सुरक्षा के लिए आसपास के शहरों में चले जाएं. अपियेट में करीब 10 हजार की आबादी है. यहां ज्यादातर लोग किसान और खनिक हैं. लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया है.

ड्राइवर ने दी लोगों को भागने की चेतावनी

प्रत्यक्षदर्शियों ने स्थानीय अधिकारियों को बताया कि मोटरसाइकिल में आग लगने के बाद ड्राइवर नीचे उतर गया और लोगों को भागने की चेतावनी देने की कोशिश की. करीब 10 मिनट बाद एक्सप्लोसिव्स से लदे ट्रक में विस्फोट हो गया. इस हादसे में जान गंवाने वालों में वो लोग ज्यादा है, जिन लोगों ने घटनास्थल पर पहुंचने की कोशिश की. विस्फोटकों से भरा ट्रक चिरानो गोल्ड माइन जा रहा था. यह खदान से 140 किमी (87 मील) दूर था.

सूत्रों के मुताबिक ट्रक में लदे विस्फोटकों को चिरानो गोल्ड माइन्स द्वारा संचालित एक नजदीकी खदान में पहुंचाया जा रहा था. अधिकारी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. घाना में हाल के वर्षों में गैस विस्फोटों में कई लोगों की जान चली गई थी. साल 2015 में राजधानी अकरा में 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. ये विस्फोट तब हुआ था जब सैकड़ों लोग भारी बारिश की वजह से गैस स्टेशन के पास ठहरे थे. इसी महीने में देश के अशांत क्षेत्र में आग लगने की घटना में भी कई लोगों की जान चली गई थी.

राष्ट्रपति ने दुख जताया

घाना के राष्ट्रपति नाना एडो डंकवा अकुफो-एडो ने घटना पर दुख जताया है. उन्होंने फेसबुक पर लिखा-पश्चिमी क्षेत्र में बोगोसो के पास विस्फोट हुआ. यह वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद घटना है. मैं सरकार की ओर से मृतकों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थत होने की कामना करता हूं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली की गाजीपुर मंडी में लावारिस बैग से मिला IED, एनएसजी ने कंट्रोल्ड ब्लास्ट कर किया निष्क्रिय

जबलपुर में कोरोना ब्लास्ट, आंकड़ा 349 पाजिटिव निकले..!

अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर पर स्कूल के सामने ब्लास्ट, 9 बच्चों की मौत, चार घायल

मालेगांव ब्लास्ट केस: गवाह ने कोर्ट से कहा, ATS ने जबरन बुलवाए योगी आदित्यनाथ और RSS के 4 लोगों के नाम

जबलपुर में फ्रिज चालू करते ही ब्लास्ट, घर में लगी आग, मची अफरातफरी

Leave a Reply