ब्लैकहेड्स को घर पर आसानी से करें दूर, फलों से बने ये फेस पैक करें ट्राई

ब्लैकहेड्स को घर पर आसानी से करें दूर, फलों से बने ये फेस पैक करें ट्राई

प्रेषित समय :11:11:33 AM / Sat, Jan 22nd, 2022

बढ़ते प्रदूषण की वजह से हेल्थ ही नहीं स्किन को भी बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है. इस कारण स्किन पर पिंपल्स, एक्ने और ब्लैकहेड्स जैसी दिक्कतें बनी रहती हैं. स्किन की एक्स्ट्रा केयर के बावजूद ये परेशानियां दूर नहीं होती हैं और लोगों को अक्सर स्ट्रेस रहता है. हम बात कर रहे हैं चेहरे पर आने वाले ब्लैकहेड्स की. दरअसल, हम सभी के चेहरों में पोर्स होते हैं, जो डेड स्किन सेल्स, एक्स्ट्रा ऑयल और बैक्टीरिया के कॉम्बिनेशन से आसानी से बंद हो जाते हैं. स्किन के अंदर रहने के बाद ये गंदगी धीरे-धीरे ऊपर आने लगती हैं और हवा से जुड़ते ही ये स्किन पर ब्लैकहेड्स को क्रिएट कर देती हैं. ब्लैकहेड्स ज्यादातर नाक पर ही होते हैं, क्योंकि चेहरे पर यहीं सबसे ज्यादा ऑयल जमा होता है.

जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है, उन्हें ब्लैकहेड्स सबसे ज्यादा परेशान करते हैं. इसके लिए आप मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स के बजाय घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं. हम आपको ब्लैकहेड्स रिमूव करने के लिए फलों से बनने वाले फेस पैक की जानकारी देने जा रहे हैं जानें इनके बारे में.

स्ट्रॉबेरी फेस पैक

स्ट्रॉबेरी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होने के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. इसमें औषधीय गुणों की भरमार होती है. इसका इस्तेमाल मुंहासों जैसी त्वचा संबंधित समस्याओं से लड़ने के लिए किया जा सकता है. इतना नहीं स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट, एस्ट्रिंजेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये स्किन को जलन और यूवी किरणों से बचाने में मदद करती है.

ऐसे बनाएं पैक

इसका मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में स्ट्रॉबेरी और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाना होगा. इन्हें अच्छे से मिलाएं और फिर पूरे चेहरे पर लगाएं. लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गर्म पानी से धो लें. इससे ब्लैकहेड्स काफी हद तक दूर हो पाएंगे और स्किन ग्लो भी करेगी

संतरे का फेस पैक

स्किन के लिए बेहद जरूर माने जाने वाला विटामिन सी संतरे में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है. स्किन की कई परेशानियों को दूर करने के लिए विटामिन सी कारगर है और इसका इस्तेमाल करना भी आसान है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आपकी त्वचा को निखारने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल आप फेस पैक के लिए भी कर सकते हैं.

ऐसे बनाएं

इसके लिए आपको 1 चम्मच ऑरेंज पील पाउडर में बस एक चुटकी कॉस्मेटिक हल्दी और 1 चम्मच शहद मिलाना होगा. इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद इसे चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक लगा रहने दें. फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

पपाया फेस पैक

पपीता भेल ही खाने में स्वादिष्ट हो, लेकिन इसके कई स्किन बेनिफिट्स हैं. अगर आप हफ्ते में दो बार पपीते की चेहरे पर मसाज करते हैं, तो इससे स्किन हाइड्रेट रहती है. दरअसल, इसमें विटामिन ई, सी  और ए सही मात्रा में मौजूद होता है और ये सभी विटामिन्स स्किन की कई प्रॉब्लम्स को हमसे दूर रखते हैं. ये स्किन के डेड सेल्स को रिमूव करता है और पोर्स को ओपन भी करता है.

ऐसे बनाएं

आपको 1/4 कप पका पपीता, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू की जरूरत होगी. पपीते के टुकड़ों को ब्लेंड करें. अब इसमें शहद और नींबू डालकर फिर से मिला लें. इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इस मिश्रण को 15-20 मिनट तक लगाकर रखें और पानी से धो लें. ये त्वचा के तेल कंट्रोल करने और पोषण देने में मदद करेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

गुस्‍सैल बच्चे को मिनटों में शांत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

वर्किंग वुमन फॉलो करें ये टिप्स, बिजी शेड्यूल के बावजूद भी हमेशा रहेंगी फिट

त्योहारों के बाद हो रही पेट की समस्या, तो आपके काम के हैं ये टिप्स

फेस्टिव वेट लॉस टिप्स जिनका आपको कभी पालन नहीं करना चाहिए

Leave a Reply