US से आइडिया ‘चुरा चीन ने तैयार किया दुनिया का पहला बॉडी शील्ड

US से आइडिया ‘चुरा चीन ने तैयार किया दुनिया का पहला बॉडी शील्ड

प्रेषित समय :11:40:14 AM / Sun, Jan 23rd, 2022

बीजिंग. चीन ने सैनिकों को कवच-भेदी हथियारों से बचाने के लिए दुनिया की पहली हल्की और लचीली बॉडी शील्ड बनाने का दावा किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘आर्मर-पियर्सिंग इंसेन्डियरी’ की गोलियों के तीन राउंड को इस बॉडी शील्ड पर शूट किया गया. इस दौरान बंदूक के जरिए बॉडी शील्ड पर पॉइंट-ब्लैंक रेंज (15 मीटर या 50 फीट तक) से शूट किया गया था. लेकिन इन गोलियों को कवच में छेद करने में कामयाबी नहीं मिली. 7.62 मिमी API बुलेट मूल रूप से टैंकों को नष्ट करने के लिए डिजाइन किए गए थे. लेकिन अब इनका इस्तेमाल कवच को भेदने के लिए किया जाता है.

हुनान यूनिवर्सिटी में सिविल इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रमुख प्रोजेक्ट साइंटिस्ट प्रोफेसर झू देजू ने कहा कि एक बार जब गोली बॉडी शील्ड पर लगी, तो इसकी ऊर्जा खत्म हो गई. इसके साथ ही ये बिना किसी निशान के गायब हो गई. गोलियों की वजह से बॉडी शील्ड के पीछे की रबर की दीवार पर निशान देखने को मिला. ये निशान 20 मिमी तक गहरे थे. यहां गौर करने वाली बात ये है कि इस डिजाइन को अमेरिकी सेना द्वारा अप्रूव नहीं किया गया था. वहीं, चीन ने इस आइडिया का इस्तेमाल करते हुए अब दुनिया का पहला बॉडी शील्ड को तैयार कर लिया है.

अमेरिका की पिनाकल आर्मर नामक एक कंपनी ने साल 2000 के करीब में स्केल टाइप कवच को तैयार किया, जो तीन एक-47 गोलियों को झेल सकता था. हालांकि, अमेरिका सेना को कंपनी के साथ सौदा करने से ठीक पहले पता चला कि युद्ध के समय इसमें छेद होने की संभावना अधिक थी. सेना ने 48 राउंड गोलियां चला कर पाया कि 13 गोलियां इस बॉडी शील्ड को भेदने में सक्षम हुईं. इसके अलावा, अधिक तापमान, पसीना और रेगिस्तान जैसे खतरनाक वातावरण में इस बॉडी शील्ड को जोड़कर रखने वाले स्केल (टुकड़े, जिन्हें मिलाकर इसे बनाया गया) कमजोर होकर बिखरने लगते. इस वजह से अमेरिका ने इस डिजाइन को नहीं अपनाया.

चीनी बॉडी शील्ड में नया क्या है?

झू देजू की टीम के मुताबिक, ग्रास कार्प नामक एक ताजे पानी की मछली से प्रभावित होकर स्केल कवच को तैयार किया गया है. ग्रास कार्प मछली के स्केल को काटना या भेदना मुश्किल होता है. इस वजह से ये मछली शिकारियों के जबड़े से सुरक्षित निकल जाती है. इसके बाद टीम ने एक हल्का कवच तैयार किया, जो पिस्तौल की गोली को झेल सकता था. लेकिन API गोलियों को झेलना काफी जटिल था, क्योंकि गोली कवच में बहुत तेजी से घुस गई. कई विफलताओं के बाद, झू की टीम ने कथित तौर पर पाया कि सिलिकॉन कार्बाइड से बने स्केल ने सबसे अच्छा काम किया. इसके बाद इन स्केल को जोड़कर इस बॉडी शील्ड को तैयार किया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन ने कर दी बेशर्मी की सारी हदें पार, ओलंपिक खिलाड़ियों के प्राइवेट पार्ट से लिया कोरोना टेस्ट का नमूना

चीनी निर्यात में आया भारी उछाल, 4 गुना तेजी के साथ एक्सपोर्ट बढ़कर 17 लाख टन पहुंचा

जनसंख्या में चीन को जोर का झटका, साल 2021 में 5 लाख से भी कम हुए बच्चे, इतिहास में सबसे कम जन्म दर

चीन में खतरनाक वायरस की चपेट में आकर दो लोगों की मौत, WHO ने तुरंत कार्रवाई का दिया निर्देश

हमारा धैर्य हमारे आत्मविश्वास का प्रतीक, कोई परीक्षा लेने की गलती ना करे: चीन से तनाव पर बोले सेना प्रमुख

Leave a Reply