अस्थमा के मरीजों की परेशानी को कम करने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे

अस्थमा के मरीजों की परेशानी को कम करने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे

प्रेषित समय :10:45:17 AM / Tue, Jan 25th, 2022

सर्दियों में सांस की परेशानी बढ़ने के कारण अस्थमा के मरीजों को बहुत ज्यादा तकलीफ होती है. उन्हें खुद का जरूरत से ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. अस्थमा के मरीज डॉक्टर की सलाह के अलावा सर्दी में कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी अपनी इस परेशानी से थोड़ी राहत पा सकते हैं.

हल्दी: इसमें मौजूद एंटी एलर्जी गुण अस्थमा के लक्षणों को कम करने में कारगर होते हैं. कहा जाता कि ठंड में अगर अस्थमा के मरीज रोजाना हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं, तो इससे अस्थमा के हमलों को रोकने में मदद मिलती है.

योग: अस्थमा के मरीजों को भी योग करने की सलाह दी जाती है. अस्थमा के मरीज रोजाना योग करके शरीर को एक्टिव रख सकते हैं और इससे उनका मन शांत भी रहेगा.

लहसुन: इसकी तासीर गर्म होती है और इसी कारण सर्दी में इसका सेवन करना बेस्ट रहते है. ठंड लगने के कारण सर्दी और जुकाम के अलावा सांस फूलने की समस्या भी होने लगती है और ये सिचुएश अस्थमा रोगियों के लिए जानलेवा स्थिति भी हो सकती है. ठंड में लहसुन खाएं और हेल्दी रहें.

शहद: सर्दी में जुकाम पर काबू पाने में शहद बेस्ट रहता है. खांसी के कारण अस्थमा के मरीजों की सांस फूलने लगती है. ऐसे में शहद के जरिए खांसी को काफी हद तक शांत करके सांस फूलने से बचा जा सकता है.

अदरक: इसमें भी एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो सर्दी में हमें कई परेशानियों से बचाकर रखते हैं. सर्दी में अदरक वाली चाय पीने से सर्दी एवं जुकाम हमसे दूर रहती है. इसी कारण अदरक अस्थमा के रोगियों के लिए लाभकारी मानी जाती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

खर्राटों की समस्या करती है परेशान, निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

सर्दी के मौसम में ग्लोइंग त्वचा के लिए आजमाएं 5 घरेलू नुस्खे

लिप्स की डार्कनेस से न हों परेशान, ये घरेलू नुस्खे करें ट्राई

सर्दियों में फटी एड़ियों से पाएं छुटकारा, आजमाएं ये घरेलू उपाय

Leave a Reply