गुप्त नवरात्रि में ये उपाय करना होगा शुभ

गुप्त नवरात्रि में ये उपाय करना होगा शुभ

प्रेषित समय :20:39:02 PM / Wed, Feb 2nd, 2022

 * माघ शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से गुप्त नवरात्रि की शुरुआत हो जाती है. इसलिए माघ महीने की गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 2 फरवरी से होगी और 10 फरवरी को समाप्त हो जाएगी. नवरात्रों का यह त्योहार हमारे भारतवर्ष में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है, जिसका जिक्र पुराणों में भी अच्छे से मिलता है.

 * पुराणों में एक वर्ष में चैत्र, आषाढ़, अश्विन और माघ के महीनों में कुल मिलाकर चार बार नवरात्रों का जिक्र किया गया है, लेकिन चैत्र और आश्विन महीने के नवरात्रों को ही प्रमुखता से मनाया जाता है. बाकी दो नवरात्रों को तंत्र-मंत्र की साधना हेतु करने का विधान है. इसलिए इनका आम लोगों के जीवन में कोई महत्व नहीं है.

 * गुप्त नवरात्रि के मौके पर कुछ खास उपाय करने आप मां दुर्गा की कृपा पाने के साथ अपने हर कार्य को सिद्ध कर सकते हैं. आचार्य श्री गोपी राम से जानिए कौन से उपाय करना होगा शुभ.

 * गुप्त नवरात्रि पर करें ये उपाय

 * अगर आप अपने व्यापार में खूब तरक्की के साथ ही अच्छा स्वास्थ्य भी पाना चाहते हैं तो गौ माता का विधिवत पूजन करें, साथ ही गौशाला में गायों के निमित्त कुछ दान-पुण्य करें और मां दुर्गा के इस मंत्र का 11 बार जप करें. मंत्र है-

* देहि सौभाग्यम अरोग्यं देहि मे परमं सुखम्

* रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषों जहि

 * अगर आप ऑफिस में सीनियर्स या बॉस के साथ अपने रिश्तें को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो स्नान आदि से निवृत्त होकर सबसे पहले श्री गणेश भगवान के चरणों को छूकर प्रणाम करें और वहीं भगवान के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं. फिर भगवान गणेश के इस मंत्र का 21 बार जप करें. मंत्र इस प्रकार है- श्री गणेशाय नम:.

 *अगर आपको पढ़ाई में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या नये कॉलेज में एडमिशन लेने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो एक कच्चा नारियल लीजिये और उसके ऊपर एक लाल रंग का कपड़ा या चुनरी लपेट दीजिए. अब मन ही मन भगवान से अपनी इच्छा व्यक्त करते हुए उस नारियल को भगवान गणेश के चरणों में चढ़ा दीजिए.

 *अगर आप अपने घर-परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ाना चाहते हैं,तो स्नान आदि के बाद गाय माता का श्रृंगार करें, उन्हें रोली का तिलक लगाएं, चुनरी चढ़ाएं, उनके चरणों में फूल चढ़ाएं और उबले हुए चने का प्रसाद खिलाएं . साथ ही कपूर से गऊ माता की आरती करें . इसके बाद दुर्गा मां के इस मंत्र का 5 बार जप करें. मंत्र है-_*

* सर्व बाधा विनिर्मुक्तो धन धान्य_* *_सुतान्वितः.

*मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति न संशयः॥

 *अगर आप अपने परिवार के सदस्यों के सभी कार्यों को बिना किसी बाधा के सफल बनाना चाहते हैं, तो गाय के उपले पर कपूर का टुकड़ा रखकर पूरे घर में धूप दिखाएं और धूप दिखाने के बाद उपले को घर की दक्षिण दिशा में रख दें ._*

 *अगर आप संतान सुख पाना चाहते हैं, तो स्नान करने के बाद एक जटा वाला नारियल और सवा मीटर लाल कपड़ा लें. उस लाल कपड़े को नारियल के ऊपर लपेटकर, 21 बार कलावे से बांध दें. अब नारियल को अपने ऊपर से 7 बार वारकर घर में पूजा वाले स्थान पर रख दें और संभव हो तो सुंदरकांड का पाठ करें . फिर भगवान से प्रार्थना करते हुए मन्दिर में रखे नारियल को लेकर बहते जल में प्रवाहित कर दें .

 *अगर आपके दाम्पत्य संबंधों की खुशहाली में कोई तीसरा अड़चने डाल रहा है तो उससे अपना पीछा छुड़ाने के लिये आज आपको एक मुट्ठी मसूर की दाल लेनी चाहिए और उसे अपने जीवनसाथी के हाथों से सात बार स्पर्श कराना चाहिए. स्पर्श कराने के बाद उस मसूर की दाल को किसी साफ बहते जल में प्रवाहित कर दें.
Astro nirmal

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नवरात्रि पर नई परम्पराओं का स्वागत: कोलकाता के 66 पल्ली में पहली बार 4 महिला पुजारियों ने की दुर्गा पूजा

जनजातीय समाज में शारदीय नवरात्रि

नवरात्रि व्रत में बनाएं आलू-पनीर के कोफ्ते

नवरात्रि के व्रत में डायबिटीज के मरीज इन बातों का रखें ध्यान

दंगल के धारावाहिक रक्षाबंधन में नवरात्रि के अवसर पर बड़ा ड्रामा

नवरात्रि के नौ दिन मां को चढ़ाएं यह नौ फूल, होगी मनोकामना पूरी

Leave a Reply