खूबसूरती के खजाने से भरा है पहलगाम, जानिए फेमस टूरिस्ट प्लेस के बारे में

खूबसूरती के खजाने से भरा है पहलगाम, जानिए फेमस टूरिस्ट प्लेस के बारे में

प्रेषित समय :10:26:17 AM / Fri, Feb 4th, 2022

पहलगाम जम्मू और कश्मीर घूमने का बेस्ट प्लेस है. अगर आप कश्मीर गए और पहलगाम की खूबसूरती का लुत्फ नहीं उठाया तो आपने क्या ही घूमा. अपने अछूते और भव्य प्राकृतिक सौंदर्य को पेश करता पहलगाम हर किसी को अपनी तरफ खींचने का काम करता है.जो भी पर्यटक पहलगाम घूमने के लिए आता है वो इसकी खूबसूरती को देखकर हैरान रह जाता है.आज हम आपको यहां के घूनमे के बेस्ट प्लेस से रूबरू करवाएंगे.

प्राकृतिक खूबसूरती से भरा हुए बेताब घाटी का अपना ही खास नजारा है. इस घाटी के मनमोहक दृश्यों में खो जाने हर साल अनेकों सैलानी आते हैं. इस घाटी पर देवदार और पाइन के पेड़, बर्फ से ढके हुए पहाड़ और खूबसूरत नदियां हैं. बेताब घाटी पहलगाम से करीब दूरी 15 किलोमीटर की दूरी पर है.

तुलियन झील की खूबसूरती को शब्दों में कभी बयां नहीं किया जा सकता है. ये झील बर्फ से ढंकी हुई है. सफेद बर्फ के चादर से ढकी ये झील आपको दीवाना कर देगी. आप अगर सुकून के पल चाहते हैं तो यहां का रूख जरूर करिए. ये पहलगाम से इस झील की दूरी तकरीबन 15 किलोमीटर पर है.

शेषनाग झील पहलगाम की खूबसूरत को पेश करती है. यहां की खास झीलों में से शेषनीग झील एक है. आपको बता दें कि इस झील का पानी नीले-हरे रंग का है, जो पर्यटकों को मोहित करता है. पहलगाम से इस झील की दूरी तकरीबन 32 किलोमीटर है.

बर्फ के पहाड़ों के साथ अपनी हरी भरी खूबसूरती को अरु वैली पेश करती है. अगर आप पहलगाम जा रहे हैं तोत अरु घाटी की खूबसूरती को निहारना ना भूलें. घने जंगलों से घिरा हुआ अरु घाटी ट्रेंकिग और घुड़सवारी के लिए बेस्ट माना जाता है.

अगर आप पहलगाम जाने का प्लान कर रहे हैं तो ममलेश्वेर मंदिर जाना एक दम ने ना भूलें. क्योंकि ये पहलगाम के प्राचीन मंदिरों में से एक है. माना जाता है कि इस मंदिर का संबंध 12वीं शताब्दी से है. प्राकृतिक खूबसूरती के बीच बसा ये मंदिर ममल गांव में स्थित है. ये मंदिर पहलगाम से दूरी तकरीबन 1 किलोमीटर है. खास बात ये है कि मंदिर भगवान शिव को समर्पित है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिव्यांग बेटे को पीठ पर लादकर दुनिया घूमने निकली महिला

ये हैं मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशन, एक बार घूमने जरूर आएं

मणिपुर की खूबसूरती में खो जाएंगे आप, घूमने से पहले जानें यहां के बेस्ट प्लेस

मसूरी के पास इन खूबसूरत हिल स्टेशन पर घूमने का बना सकते हैं प्लान

यूनेस्को के क्रिएटिव सिटी नेटवर्क में आया श्रीनगर, आप भी आएं घूमने

Leave a Reply