कोरोना से बचाव के लिए कोरियाई कंपनी ने उतारा अनोखा मास्क

कोरोना से बचाव के लिए कोरियाई कंपनी ने उतारा अनोखा मास्क

प्रेषित समय :09:24:41 AM / Sat, Feb 5th, 2022

नई दिल्ली. दक्षिण कोरिया की एक कंपनी ने एक ऐसा एंटी-वायरस मास्क तैयार किया है, जो केवल नाक को ढकता है और इसे खाते-पीते समय पहना जा सकता है. इसे ‘कोस्क’ नाम दिया गया है, जो नाक के लिए कोरियाई शब्द और मास्क को मिलाकर बना है. इस मास्क को कोरिया की आत्मान नामक कंपनी ने बाजार में उतारा है. इसकी ऑनलाइन कीमत रिटेलर कूपांग पर 10 के बॉक्स के लिए 9,800 वोन  (8.13 डॉलर या 610 रुपये) है. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि हर कोस्क में दो टुकड़े होते हैं, जिनमें से एक को खाना खाते समय मुंह पर से हटाया जा सकता है.

इसके साथ ही तीन ‘कॉपर एंटीवायरस नाक मास्क’ भी हैं, जोकि हर समय केवल नाक को कवर करते हैं, अलग-अलग रंगों में 2,000 वोन (1.65 डॉलर या 125 रुपये) में कूपांग पर उपलब्ध हैं. ये मास्क मुंह को ढकने वाले नियमित मास्क के अंदर पहने जाने के लिए डिजाइन किए गए हैं. इनको बाहर खाना खाते समय या अन्य लोगों के साथ खाने-पीने के वक्त हटाया जा सकता है. ज्यादातर शोध अध्ययनों में ये सामने आया है कि कोरोनावायरस के शरीर में प्रवेश करने के लिए नाक सबसे आसान मार्ग है.

ऑस्ट्रेलिया में डीकिन यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ ट्रांसफॉर्मेशन में महामारी विज्ञान के एक प्रोफेसर ने मीडिया को बताया कि केवल नाक को ढंकने वाला मास्क एक ‘अजीब विचार’ था. लेकिन ये ‘कुछ नहीं होने से बेहतर’ ही साबित होंगे. इससे शायद एक मामूली अंतर आ सकता है. गौरतलब है कि ऑमिक्रॉन वैरिएंट  के कारण दक्षिण कोरिया में गुरुवार को कोरोनावायरस के 22,907 नए रिकॉर्ड मामले सामने आए. जबकि बुधवार को पहली बार कोरोना के नए मामलों की संख्या 20,000 से ऊपर हुई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना जांच के बहाने महिला के प्राइवेट पार्ट से Swab Sample लेने वाले आरोपी को 10 साल की सजा

कोरोना के नए मामलों में गिरावट, पिछले 24 घंटों में एक लाख 49 हजार केस दर्ज

कमजोर पड़ रही कोरोना की तीसरी लहर! 34 राज्यों में घटे कोरोना के मामले और पॉजिटिविटी रेट

सीएम योगी ने पेश किया पांच साल का रिपोर्ट कार्ड, बोले- कोरोना प्रबंधन में यूपी बना मिसाल

भारतीय क्रिकेट टीम पर कोरोना का अटैक, 7 सदस्य हुए पॉजिटिव

Leave a Reply