राहुल बजाज को 'चेतक' से था खास लगाव, बंद के ऐलान पर आ गए थे आंसू

राहुल बजाज को

प्रेषित समय :12:00:50 PM / Sun, Feb 13th, 2022

नई दिल्ली. 70 और 80 के दशक में मिडिल क्लास परिवारों की पहली पसंद थी  एक स्कूटर जिसका नाम था बजाज चेतक. 1972 में भारत की सड़कों पर उतरने वाला चेतक उसी समय से लोगों की पसंद बन गया था. लोगों के लिए घर की पार्किंग में चेतक का खड़ा होना एक स्टेटस सिंबल से कम नहीं था.

बजाज चेतक को इस बुलंदी तक पहुंचाने का श्रेय बजाज ग्रुप के पूर्व चैयरमैन राहुल बजाज को जाता है. राहुल बजाज का 83 साल की उम्र में निधन हो गया. वह करीब 5 दशक तक बजाज ग्रुप ऑफ कंपनीज से जुड़े रहे. देश के सफलतम उद्योगपतियों में शामिल रहे राहुल बजाज के तो वैसे चेतक स्कूटर से जुड़े कई किस्से मशहूर हैं, लेकिन ऐक किस्सा बेहद भावुक कर देने वाला है.
ये बात है साल 2006 की. जब राहुल बजाज के बेटे राजीव बजाज ने कंपनी की कमान संभालने के बाद चेतक को पूरी तरह से बंद करने का फैसला किया था. राजीव बजाज का मानना था कि कंपनी को नई पीढ़ी से जोड़कर अब सिर्फ बाइक पर फोकस करना होगा. उस दौरान पिता राहुल बजाज ने उन्हें स्कूटर नहीं बंद करने की सलाह दी थी. लेकिन जब स्कूटर बंद हुआ तो ना केवल इसके प्रेमियों को झटका लगा, बल्कि राहुल बजाज की आंखें भी यह घोषणा करते हुए नम हो गईं थीं.

बजाज ऑटो लिमिटेड को 1959 में स्कूटर और थ्री व्हीलर बनाने का लाइसेंस मिला. 1961 में बजाज ने चेतक का प्रोडक्शन शुरू किया. 1972 में चेतक के 1000 स्कूटर का पहला लॉट बाजार में उतारा गया. इस दौरान इसकी कीमत 8 हजार से 10 हजार के बीच थी. 1977 में पहली बार बजाज कंपनी ने 1 लाख चेतक स्कूटर बेचे. शुरुआत में स्कूटर का बुकिंग पीरियड करीब 3 महीने का था. बाद में एक समय ऐसा भी आया जब चेतक को पाने के लिए लोगों को 20 महीने तक इंतजार करना पड़ा. 1986 में चेतक की बिक्री का आंकड़ा 8 लाख पहुंच गया. जो कि एक रिकॉर्ड था. बजाज के लिए 90 का दशक सुनहरा दौर रहा और कुछ साल ऐसे भी निकले जब कंपनी ने हर महीने एक लाख स्कूटर बेचे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भिखारियों पर नेशनल डेटाबेस तैयार करने की कवायद शुरू, सरकारी पोर्टल पर मौजूद रहेगी जानकारी

TMC में बढ़ी टेंशन, पार्टी के सभी पदाधिकारी हटाये गये, अभिषेक बनर्जी भी नहीं रहे राष्ट्रीय महासचिव

ब्लैक ड्रेस में कर्टनी कार्दशियन का हॉट लुक, फोन लेकर स्टाइलिश अंदाज में दिए पोज

Leave a Reply