1000 रुपए से ज्यादा महंगा हुआ सोना, चांदी भी चमकी

1000 रुपए से ज्यादा महंगा हुआ सोना, चांदी भी चमकी

प्रेषित समय :13:36:10 PM / Mon, Mar 7th, 2022

नई दिल्ली. रूस यूक्रेन संकट के बीच भारतीय बाजारों में आज सोने की कीमतों में जोरदार उछाल देखा जा रहा है. एमसीएक्स पर वायदा कारोबार में सोने के दाम 1.8% बढ़कर ₹53,500 प्रति 10 ग्राम हो गया. अगस्त 2020 में, भारतीय बाजारों में सोना 56,200 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था.  वैश्विक बाजारों में, हाजिर सोना 1.5% बढ़कर 1,998.37 डॉलर प्रति औंस हो गया, जो पहले 2,000.69 डॉलर था, जो 18 महीनों में सबसे अधिक था. एमसीएक्स पर चांदी 1.5% उछलकर ₹70173 प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है.  दरअसल वैश्विक तनाव के चलते सभी कमोडिटी के दामों में तेजी देखी जा रही है जिससे सोना चांदी भी अछूता नहीं है.

कच्चा तेल 140 डॉलर प्रति बैरल के पार जा पहुंचा है तो इसके साथ ही सोने के दामों में भी आग लग गई है. माना जा रहा है कि रूस यूक्रेन के बीच युद्ध एक्सटेंड हुआ तो सोने के दामों में और उछाल देखने को मिलेगी. जानकार मान रहे हैं सोना जल्द ही 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल को भी छू सकता है.

दरअसल दुनियाभर में महंगाई पहले से ही बढ़ी हुई है और अब कच्चे तेल के दामों में उछाल के चलते महंगाई के और बढ़ने की संभावना है. जिसके बाद अलग अलग देशों के सेंट्रल बैंक ब्याज दरें बढ़ा सकते हैं महंगाई पर नकेल कसने के लिए. इस कड़ी में माना जा रहा है कि आरबीआई भी ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला ले. ऐसे में शेयर बाजार में गिरावट देखी जा सकती है जिसके बाद निवेशक अपने निवेश को बचाने के लिए सोने में निवेश कर सकते हैं. ऐसे में सोने की मांग बढ़ सकती है जिसके चलते सोने के दाम में बढ़ोतरी देखी जा सकती है. दुनियाभर के शेयर बाजार में जब भारी गिरावट देखी जा रही है तब युद्ध के कारण जोखिम से बचने के लिए निवेशक सोने में निवेश कर रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सलमान खान संग गुपचुप शादी की अफवाहों पर सोनाक्षी सिन्हा का फूटा गुस्सा, बोलीं- आप इतने बेवकूफ हैं

रूस-यूक्रेन युद्ध का असर : सोना और चांदी के रेट में जोरदार उछाल, इतना पहुंच गया भाव

सोना 1,600 रुपये से ज्यादा हुआ महंगा, चांदी की कीमतों में आया उछाल

सोना हुआ महंगा, एक साल के हाई पर पहुंची कीमत

अब शेयरों की तरह खरीद-बेच सकेंगे सोना, सोमवार से शुक्रवार तक होगी ट्रेडिंग

Leave a Reply