सोने और चांदी की कीमतों में तेज गिरावट, 53 हजार के स्तर से नीचे आया सोना

सोने और चांदी की कीमतों में तेज गिरावट, 53 हजार के स्तर से नीचे आया सोना

प्रेषित समय :19:51:15 PM / Thu, Mar 10th, 2022

नई दिल्ली. सोने और चांदी की कीमतों में आज तेज गिरावट देखने को मिली है. गिरावट के साथ सोना 53 हजार के स्तर से नीचे और चांदी 70 हजार के स्तर से नीचे आ गया है. कीमती धातुओं की कीमतों में आज की गिरावट अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आई नरमी और रुपये की कीमतों में मजबूती की वजह से देखने को मिली है. रूस यूक्रेन संकट की वजह से सोने की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली है. हाल ही में वायदा बाजार में सोना 19 महीने के रिकॉर्ड स्तर 55190 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था. लेकिन तनाव में नरमी के संकेतों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतों में भी नरमी देखने को मिली है.

जानकारी के अनुसार सोना आज 992 रुपये की गिरावट के साथ 52,635 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया. पिछले कारोबारी सत्र में कीमती धातु 53,627 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुई थी. वहीं चांदी की कीमतों में भी आज गिरावट देखने को मिली है. चांदी भी 1,949 रुपये की गिरावट के साथ 69,458 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गई.पिछले कारोबार सत्र में चांदी 71,407 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,983 डॉलर प्रति औंस पर था वहीं चांदी की कीमत 25.50 डॉलर प्रति औंस रही. यूक्रेन संकट की वजह से सोने की कीमतें 55 हजार के स्तर से ऊपर पहुंच गई थी.

रूस-यूक्रेन संघर्ष पर चिंता कम होने और संभावित कूटनीतिक समाधान के संकेत के बीच बुधवार से सोने की कीमतों में बिकवाली देखी गई. वहीं मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (कमोडिटी रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा कि पिछले सत्र में लगभग रिकॉर्ड ऊंचाई पर रहने के बाद सोने में तेज गिरावट देखी गई. कीमती धातुओं की कीमतों को रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव से समर्थन मिल रहा था, हालांकि तनाव में नरमी के संकेतों से कीमतें भी नीचे आ रही हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: 2 बड़े कारोबारियों के कई ठिकानों पर IT की रेड, 600 कर्मचारी जुटे सर्च अभियान में

युद्ध के बीच रूस को बड़ा झटका, मैकडॉनल्ड्स, स्टारबक्स, कोका-कोला और पेप्सिको ने भी बंद किया कारोबार

जबलपुर में सराफा कारोबारी को नकली चांदी की सिल्ली देकर असली जेवर लेकर भागे शातिर ठग

Leave a Reply