रूस ने इंस्टाग्राम किया बैन: जुकरबर्ग की कंपनी Meta को घोषित किया चरमपंथी संगठन

रूस ने इंस्टाग्राम किया बैन: जुकरबर्ग की कंपनी Meta को घोषित किया चरमपंथी संगठन

प्रेषित समय :09:47:22 AM / Sat, Mar 12th, 2022

मास्को. रूस ने अपने यहां इंस्टाग्राम पर बैन लगा दिया है. ये बैन 14 मार्च से प्रभावी हो जाएगा. साथ ही मार्क जुकरबर्ग की कंपनी मेटा को चरमपंथी संगठन घोषित कर दिया है. रूस द्वारा ये कदम ऐसे समय पर उठाया गया है, जब मेटा ने ऐलान किया था कि वह वर्तमान में मौजूद नियमों को खत्म कर रही है. इस तरह अब उसके प्लेटफॉर्म्स पर यूजर रूस मुर्दाबाद जैसे शब्द यूज नहीं कर पाएंगे. बता दें कि मेटा इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और फेसबुक का स्वामित्व रखती है. इंटरफैक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया कंपनी को चरमपंथी संगठन घोषित करने का ऐलान रूसी संघ के अभियोजक जनरल के कार्यालय ने किया है.

रूसी संघ के अभियोजक जनरल के कार्यालय ने कहा, संघीय कानून ऑन काउंटरिंग एक्सट्रीमिस्ट एक्टिविटी के अनुसार, रूसी संघ के अभियोजक जनरल के कार्यालय ने मेटा प्लेटफॉर्म इंक को एक चरमपंथी संगठन के रूप में घोषित करने और रूसी संघ के क्षेत्र में इसकी गतिविधियों पर बैन लगाने के लिए अदालत को एक आवेदन भेजा. रूस के स्वामित्व वाली न्यूज एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि मेटा के खिलाफ उठाए गए कदमों की वजह से व्हाट्सएप के ऊपर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, क्योंकि ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कम्युनिकेशन का एक साधन. यहां पर सूचना को पोस्ट नहीं किया जाता है.

रूस ने पहले ही फेसबुक के खिलाफ कड़े कदम उठाए हुए हैं. इसे देश में बैन कर दिया गया है. लेकिन इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं. खासतौर पर युवाओं के बीच ये काफी पॉपुलर हैं. यही वजह है कि अभी तक इन दोनों ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कोई फैसला नहीं किया गया था. दरअसल, अमेरिका ने रूस की कई कंपनियों पर बैन लगाया है. ऐसे में इस कदम को एक जवाबी कार्रवाई के रूप में देखा जा रहा है. यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस की चौतरफा आलोचना की जा रही है. रूस पर दबाव बनाने के लिए दुनिया के कई देशों ने उसके ऊपर प्रतिबंध लगाए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बैन के मामले में रूस टॉप पर, भारत सपोर्ट में आया, अब इंडियन करेंसी में होगा कारोबार

ब्रिटेन युद्ध के लिए यूक्रेन को भेजेगा 1,615 मिसाइल, रूसी आर्थिक गतिविधियों पर भी लगाई रोक

युद्ध के बीच रूस को बड़ा झटका, मैकडॉनल्ड्स, स्टारबक्स, कोका-कोला और पेप्सिको ने भी बंद किया कारोबार

Leave a Reply