विश्व उपभोक्ता दिवस 15 मार्चः फेयर डिजिटल फाइनेंस के लिये जागरूकता आवश्यक!

विश्व उपभोक्ता दिवस 15 मार्चः फेयर डिजिटल फाइनेंस के लिये जागरूकता आवश्यक!

प्रेषित समय :09:49:45 AM / Tue, Mar 15th, 2022

जयपुर. विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित इस वर्ष के कार्यक्रम की थीम ’फेयर डिजिटल फाइनेंस’ रखी गई हैं। इस विषय को लेकर उपभोक्ता संरक्षण के अग्रणी प्रतिनिधियों से बातचीत की गई तो इसका निष्कर्ष यह रहा कि कई मायनों में उपयोगी फेयर डिजिटल फाइनेंस के लिये व्यापक जागरूकता का संचार आवश्यक हैं।

भारतीय उपभोक्ता परिसंध के राष्ट्रीय अध्यक्ष व देश के अग्रणी उपभोक्ता आंदोलनकारी डॉ. अनन्त शर्मा कहते हैं कि बदलती परिस्थितियों के साथ व्यवस्था बदलती हैं और परिवर्तन को स्वीकार कर उससे जुडी जानकारी के साथ आगे बढ़ना चाहिए ताकि प्रगति के पथ पर अग्रसर हो सकें। उपभोक्ता जागरूकता के राष्ट्रीय कार्यक्रम हेतु देश के दौरे पर निकले शर्मा ने बातचीत में कहा कि उपभोक्ता जागरूकता का मुद्दा  उपभोक्ता की स्वयं की सजगता से ही प्रभावी होगा।

सीसीआई के राष्ट्रीय सचिव एवं राज्य कर सलाहकार समिति सहित कई उपभोक्ता जागरूकता व कल्याण समितियों में केन्द्र व राज्य स्तर पर प्रतिनिधित्व कर चुके निरंजन द्विवेदी कहते हैं कि डिजिटल फाइनेंस व्यवस्था एक बेहतर विकल्प और व्यवस्था हैं जिसके बारे में पूरी जानकारी के साथ सावधानीपूर्वक कार्य करने की आवश्यकता हैं। द्विवेदी कहते हैं कि डिजिटल व्यवस्थाओ को जिस माध्यम से उपयोग किया जाए उस मोबाइल या कंप्यूटर को सुरक्षित रखना आवश्यक हैं और इससे जुड़ी समस्या होने पर इसे ब्लाक कर अपने हित संरक्षित किये जा सकते हैं। इस तरह के लेनदेन को स्वयं के मोबाइल या कम्प्यूटर से करना बेहतर हैं क्योंकि किसी तरह की तकनीकी समस्या होने पर नुकसान की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता हैं। द्विवेदी कहते हैं कि डिजिटल व्यवस्था से जुड़ी समस्याओं को लेकर आये दिन घटनाएं होती हैं अतः सजगता के साथ काम करने के बावजूद यदि कोई परेशानी आती हैं तो समय पर कार्यवाही कर बचा जा सकता हैं। डिजिटल फाइनेंस व्यवस्था एक तरह की अच्छी सुविधा हैं जो उपभोक्ता को कहीं भी आवश्यकता होने पर लागू की जा सकती हैं डिजिटल फाइनेंस के साथ जुड़ी योजनाएं कैशबैक आदि भी उपभोक्ता को राहत देती हैं तथा इसके माध्यम से आवश्यक कार्यो का कहीं भी समय पर निस्तारण करने व्यवस्था संभव हैें।

राज्य स्तर पर सम्मानित उपभोक्ता नेता व पत्रकार दीपक श्रीमाल कहते हैं कि डिजिटल व्यवस्था कई मायनों में उपयोगी हैं क्योंकि इस तरह के लेनदेन को बढ़ावा देने कई मामले में छूट के प्रावधान हैं और उपभोक्ता घर बैठे अपने कामकाज का निपटारा कर राहत प्राप्त कर सकता हैं। श्रीमाल कहते हैं कि उपभोक्ताओं के हित संरक्षण हेतु इस मामले में भी यह योजना अच्छी हैं कि उपभोक्ता अपनी आर्थिक स्थिति के अनुरूप काम कर सकता हैं। देश और दुनिया में आर्थिक प्रकरणो के कारण दबाव व तनाव की स्थिति में होने वाली घटनाओं को देखते हुए यह प्रक्रिया व्यक्ति को अपनी हैसियत के अनुरूप कार्य करने के लिए भी प्रेरित करती हैं। श्रीमाल कहते हैं कि सभी कार्यों को तेजी से पूरा करने की सांच के साथ काम करने वालो के लिये भी यह उपयोगी हैं तथा आये दिन होने वाले बदलावों से जुड़कर आगे बढने के लिये इसे स्वीकार करना उपयोगी हैं।

यूपी में जीत के साथ ही सीएम योगी बीजेपी में सबसे प्रभावी पीएम फेस बनकर भी उभरे हैं?

https://twitter.com/PalpalIndia/status/1502106778494201856 Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply