आलू वड़ा

आलू वड़ा

प्रेषित समय :10:51:08 AM / Wed, Mar 16th, 2022

आलू वड़ा वैसे तो एक फेमस भारतीय स्ट्रीट फूड है लेकिन नाश्ते के तौर पर भी इसे काफी पसंद किया जाता है. कई बार ऐसा होता है जब सुबह के वक्त नाश्ता बनाने के लिए ज्यादा वक्त नहीं बच पाता है लेकिन ब्रेकफास्ट में सभी की डिमांड टेस्टी फूड की ही होती है. ऐसी सूरत में ब्रेकफास्ट के तौर पर आलू वड़ा एक बेहतरीन फूड रेसिपी हो सकती है. आप भी अगर आलू वड़ा खाना पसंद करते हैं और घर पर स्वादिष्ट आलू वड़ा बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको इसे बनाने की बेहद आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं.
आलू वड़ा एक ऐसी फूड डिश है जिसे ब्रेकफास्ट के अलावा स्नैक्स के तौर पर कभी भी खाया जा सकता है. बच्चों के स्कूल टिफिन में भी आलू वड़ा रखा जा सकता है. इसे बनाने में मुख्य तौर पर आलू, बेसन और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है.
आलू वड़ा बनाने के लिए सामग्री
आलू – 4
बेसन – 1 कप
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
खड़ा धनिया – 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
अनार दाना पाउडर – 1 टेबलस्पून
बेकिंग सोडा – 1 चुटकी
तेल
नमक – स्वादानुसार

विधि
टेस्टी आलू वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें. उसके बाद एक-एक कर सारे आलू के छिलके उतार लें. अब एक बर्तन में आलू मैश कर लें. इसके बाद एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और कटी हुई हरी मिर्च डाल दें. जब जीरा चटकने लगे तो मैश किए हुए आलू डालकर अच्छे से इसके साथ मिक्स कर दें.

अब आलू में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, अनार दाना पाउडर, गरम मसाला, साबुत धनिया और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छे से मिक्स करें. आखिर में इसमें हरा धनिया पत्ती डालकर मिलाएं. आलू वड़े के लिए आपकी स्टफिंग तैयार हो गई है. अब इस स्टफिंग की गोल-गोल बॉल्स बनाकर एक प्लेट में अलग रख दें. अब एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें बेसन डालें. इसमें स्वादानु्सार नमक डालकर पानी डालें और अच्छी तरह से फेंट लें. ध्यान रखें कि ये घोल बहुत ज्यादा पतला भी नहीं होना चाहिए और बहुत ज्यादा गाढ़ा भी नहीं होना चाहिए. अब इसे कुछ देर के लिए अलग रख दें.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो आलू वड़े की बॉल्स लें और उन्हें बेसन में डुबोकर गर्म तेल में डालते जाएं. आलू वड़े डीप फ्राई करने के लिए गैस की फ्लेम को तेज कर दें. आलू वड़े को तब तक फ्राई करें जब तक की ये चारों ओर से गोल्डन ब्राउन न हो जाए. अब इन्हें एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे आलू वड़े फ्राई कर लें. नाश्तें के लिए आपके स्वादिष्ट आलू वड़े बनकर तैयार हो चुके हैं. इन्हें टोमेटो सॉस या हरी चटनी के साथ सर्व करें.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply