खत्म होगी रूस-यूक्रेन जंग : रूसी विदेश मंत्री ने कहा- यूक्रेन के साथ कुछ समझौतों पर सहमति के बेहद करीब

खत्म होगी रूस-यूक्रेन जंग : रूसी विदेश मंत्री ने कहा- यूक्रेन के साथ कुछ समझौतों पर सहमति के बेहद करीब

प्रेषित समय :16:25:56 PM / Wed, Mar 16th, 2022

मास्को. यूक्रेन में भीषण हमलों के बीच रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने एक बड़ा बयान दिया है. लावरोव ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन के साथ कुछ समझौतों पर सहमति बन रही है. उन्होंने कहा कि यूक्रेन के न्यूट्रल स्टेटस पर गंभीरतापूर्वक विचार किया जा रहा है. लावरोव का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भी कहा था कि अब रूस की ओर से ज्यादा यथार्थवादी मांगे की जा रही हैं. उन्होंने यह भी स्पष्ट रूप से संकेत दे दिया है कि उनका देश नाटो में शामिल नहीं होने जा रहा है.

रूसी विदेश मंत्री ने कहा कि यूक्रेन के पास ऐसे हथियार नहीं होने चाहिए जिससे रूस को खतरा पैदा हो. उन्होंने कहा, यूक्रेन के पास ऐसे हथियार नहीं होने चाहिए जिससे रूस को खतरा हो. हम ऐसे हथियारों पर समन्वय करने के लिए तैयार हैं जो हमें खतरा नहीं पैदा करेंगे. उन्होंने कहा कि यूक्रेन के साथ चल रही बातचीत कठिन है. लावरोव ने कहा कि कुछ अन्य मुद्दे हैं जो महत्वपूर्ण हैं. इसमें यूक्रेन के अंदर रूसी भाषा का प्रयोग और अभिव्यक्ति की आजादी शामिल है.

जेलेंस्की ने नाटो देशों पर साधा निशाना

इससे पहले जेलेंस्की ने कहा था, हम वर्षों से सुन रहे हैं कि किस तरह से नाटो में शामिल होने के दरवाजे खुले हुए हैं लेकिन अब सुन रहे हैं कि हम प्रवेश नहीं कर सकते हैं. और यह सत्य है और इसे निश्चित रूप से स्वीकार करना होगा. मुझे इस बात की खुशी है कि हमारे लोग इसे समझना शुरू कर चुके हैं और खुद पर और उन भागीदारों पर भरोसा कर रहे हैं जो हमारी मदद कर रहे हैं. इस बीच ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी ने दावा किया है कि रूस देश के अन्य हिस्सों से सेना को यूक्रेन बुला रहा है.

खुफिया सूत्रों ने कहा कि रूस अपने नुकसान की भरपाई के लिए अतिरिक्त सैनिक बुला रहा है ताकि हताहत सैनिकों की जगह पर उन्हें तैनात किया जा सके. संभवत: इसी वजह से रूस आक्रामक अभियान चलाने में संघर्ष कर रहा है. रूस इन सैनिकों की मदद से उन इलाकों पर अपनी पकड़ मजबूत करेगा जहां उसका कब्जा हो चुका है. उधर, यूक्रेन के मध्यस्थकार ने कहा है कि रूस के साथ जारी लड़ाई का शांतिपूर्ण हल निकालने के लिये उनका देश रूस के वार्ताकारों के साथ बातचीत जारी रखेगा. रूस और यूक्रेन के बीच जंग बुधवार को भी जारी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूक्रेन के मारियुपोल में भीषण बमबारी, न्यूयॉर्क टाइम्स के रिपोर्टर की मौत

राष्ट्रपति बाइडेन का बड़ा ऐलान, यूक्रेन के शरणार्थियों को पनाह देगा अमेरिका

रूस ने पश्चिमी यूक्रेन में पोलैंड बॉर्डर के पास 30 मिसाइलें दागीं, 35 की मौत, 57 घायल

Leave a Reply