देश में 2024 तक अमेरिका जैसी होंगी सड़कें, केंद्र सरकार बना रही शानदार सड़क योजना : गडकरी

देश में 2024 तक अमेरिका जैसी होंगी सड़कें, केंद्र सरकार बना रही शानदार सड़क योजना : गडकरी

प्रेषित समय :19:51:30 PM / Wed, Mar 16th, 2022

नई दिल्ली. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उनका लक्ष्य 2024 तक भारतीय सड़कों को अमेरिका जैसा बनाने का है. केंद्र सरकार भारत की सड़कों को शानदार बनाने की योजना पर काम कर रही है. ऐसी सड़कें जो स्मूथ और खूबसूरत होंगी, जिस पर चलना किसी खूबसूरत सफर जैसा होगा. बुधवार को राज्यसभा को सूचित करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र 2024 के अंत तक भारतीय  सड़कों के बुनियादी ढांचे को अमेरिका के बराबर विकसित करने की योजना बना रहा है.

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान एक प्रश्न का उत्तर देते हुए यह बात कही. उन्होंने सड़क सुरक्षा के बारे में जनता में जागरुकता पैदा करने के लिए और अधिक प्रयास करने की मांग की. यह बताते हुए उन्होंने कहा, सड़क के बुनियादी ढांचे का विस्तार ही एकमात्र समस्या नहीं है, सड़क इंजीनियरिंग, आटोमोबाइल इंजीनियरिंग, लोगों में जागरुकता और शिक्षा जैसे अन्य पहलू भी हैं.

सरकार उठा रही कई कदम

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने यह भी बताया कि कैसे भारत में लोग आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर लेते हैं. कांग्रेस सांसद एल हनुमंतैया के एक सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने आगे कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर दुर्घटनाओं की संख्या और राष्ट्रीय राजमार्गों को जोडऩे वाली सड़कों का विस्तार करना सरकार की प्रमुख चिंता है, जिसके लिए उनका मंत्रालय हर संभव कदम उठा रहा है. उन्होंने बताया कि कैसे भारत में हर साल लगभग 1.5 लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवाते हैं, यह कहते उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा युद्ध में मारे गए लोगों से भी अधिक है. सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली हाई कोर्ट ने अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा को दिया झटका, ED के समन को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

दिल्ली: गोकुलपुरी इलाके की झुग्गी बस्ती में आग लगने से 7 की मौत, 60 से अधिक झुग्गियां खाक

भगवंत मान पंजाब सीएम पद की शपथ 16 को लेंगे, दिल्ली में केजरीवाल के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

Leave a Reply