रंगीन डूडल बनाकर गूगल ने मनाया फ़ारसी न्यू ईयर का जश्न

रंगीन डूडल बनाकर गूगल ने मनाया फ़ारसी न्यू ईयर का जश्न

प्रेषित समय :10:45:39 AM / Sun, Mar 20th, 2022

गूगल ने आज रविवार को एक रंगीन डूडल बनाकर कर वसंत के पहले दिन का जश्न मनाया. दिग्गज सर्च इंजन ने दुनिया भर में सभी को नवरोज की शुभकामनाएं दीं. पारसी नव वर्ष, जिसे नॉरूज़ के नाम से भी जाना जाता है, यह एक धार्मिक त्योहार है जो ईरानी सौर / पारसी धर्म कैलेंडर के पहले महीने, फरवर्डिन के पहले दिन को चिह्नित करता है. यह दिन हर साल वसंत विषुव के दौरान मार्च के आसपास पड़ता है. Google ने वसंत की शुरुआत को दर्शाने के लिए फूलों, एक संगीत वाद्ययंत्र, मधुमक्खियों और एक कैटरपिलर के साथ बहुत ही रंगीन डूडल बनाया है. 
नौरूज़ पारंपरिक रूप से ईरानी या फ़ारसी नव वर्ष है, लेकिन भारतीय उपमहाद्वीप में पारसी, कश्मीरी और शिया मुसलमानों जैसे कुछ समूहों द्वारा भी मनाया जाता है.

Nowruz दुनिया की सबसे पुरानी छुट्टियों में से एक है, और यह मूल रूप से लगभग 3,000 साल पुराना है. नौरूज़ की तारीख एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न हो सकती है, लेकिन यह त्यौहार 13 दिनों की अवधि में मनाया जाता है, जो सौर हिजरी कैलेंडर के पहले महीने फरवार्डिन की शुरुआत को चिह्नित करता है. यह त्योहार प्रकृति के साथ सद्भाव में पुनर्जन्म और जीवन की पुष्टि के प्रतीक के रूप में जाना जाता है.

आमतौर पर, नवरोज को वसंत के मौसम की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए नए कपड़े खरीदने और पहनने के साथ-साथ घर की सफाई कर मनाया जाता है. परिवार और दोस्त भी फ़ारसी नव वर्ष के 13-दिवसीय समारोह के दौरान एक-दूसरे से मिलने जाते हैं. नौरूज़ पर तैयार किए जाने वाले सबसे आम व्यंजनों में से एक समानु है, जो वीट जर्म का उपयोग करके तैयार किया गया व्यंजन है. मछली के साथ सब्जी पोलो और नान-ए नोखोदची नामक एक मीठा व्यंजन भी तैयार किया जाता है, जबकि प्रत्येक क्षेत्र में जहां नवरोज मनाया जाता है, वहां का अपना भोजन और मिठाई होती है.

हालाँकि यह त्यौहार कई देशों में कुछ समूहों द्वारा मनाया जाता है, नौरूज़ ईरान, अफगानिस्तान, अल्बानिया, उज्बेकिस्तान और इराकी कुर्दिस्तान में सबसे उल्लेखनीय मनाया जाता है. इस अवसर पर, परिवार अक्सर एक साथ इकट्ठा होते हैं और बड़ी पार्टियों में सिंगिंग और डांस के साथ जश्न मानते हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गूगल डूडल: दिग्गज सर्च इंजन गूगल ने जीआईएफ ग्रीटिंग कार्ड के साथ दीं शुभकामनाएं

Leave a Reply