भारत की सफलता: ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, सतह से सतह पर मार करने की है क्षमता

भारत की सफलता: ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, सतह से सतह पर मार करने की है क्षमता

प्रेषित समय :20:14:18 PM / Wed, Mar 23rd, 2022

नई दिल्ली. भारत ने बुधवार को अंडमान और निकोबार में सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया. विस्तारित दूरी की मिसाइल ने सटीक सटीकता के साथ अपने लक्ष्य को मारा. यह जानकारी रक्षा अधिकारी ने दी है.

इससे पहले ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की रेंज को हाल में बढ़ाकर 500 किमी करने में कामयाबी मिली थी. ऐसा सिर्फ सॉफ्टवेयर को अपग्रेड करने से संभव हो गया है. मिसाइल में कोई तब्दीली नहीं करनी पड़ी है. अब इस मिसाइल की क्षमता को 800 किमी तक करने में कामयाबी मिली है. लड़ाकू विमानों के जरिए बेहद ऊंचाई से भी इसे दूर तक छोड़ा जा सकता है. भारतीय वायुसेना ने अपने 40 सुखोई विमानों पर ब्रह्मोस क्रूज़ मिसाइलें तैनात की हैं. ये मिसाइलें ज्यादा घातक और ज्यादा दूर तक दुश्मन को चोट पहुंचा सकती हैं.

ब्रह्मोस मिसाइल को रूस के सहयोग से विकसित किया गया है. ये आवाज की गति से तीन गुना यानी 2.8 मैक की रफ्तार से उड़ती हैं. ये रडार को भी चकमा दे सकती है. पहले इसकी रेंज 290 किमी थी, जिसे बढ़ाकर 350-400 किया गया था. अब इसके 800 किमी वाले वेरिएंट पर काम किया जा रहा है. ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल के एयर वर्जन का पिछले साल 8 दिसंबर को सुखोई 30एमकेआई से सफल टेस्ट किया गया था. अब इन्हें दूसरे लड़ाकू विमानों पर भी तैनात करने की योजना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहा फिलीपींस, दोनों देशों के बीच आज साइन होगी 375 मिलियन डॉलर की डील

नई तकनीक से लैस ब्रह्मोस मिसाइल के नए वर्जन का सफल परीक्षण

भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदेगा फिलीपींस, 37.49 करोड़ डॉलर की डील को मंजूरी

हमारी ब्रह्मोस मिसाइल 42 फीट लंबी, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में गिनाईं भारत-चीन सीमा तक चौड़ी सड़क की जरूरतें

यूपी सरकार का बड़ा फैसला, ब्रह्मोस मिसाइल के लिए 1 रुपए के किराये पर दी 80 हेक्टेयर जमीन

Leave a Reply