हथेलियों पर भगवान विष्णु की खास कृपा वाले ये 5 चिन्ह

हथेलियों पर भगवान विष्णु की खास कृपा वाले ये 5 चिन्ह

प्रेषित समय :21:43:31 PM / Tue, Mar 29th, 2022

हथेलियों पर भगवान विष्णु की खास कृपा वाले ये 5 चिन्ह, आपकी हर मनोकामनाओं को पूरा करते हैं

हस्त रेखा विज्ञान में कुछ ऐसे भी चिह्न हैं जिनका विशेष स्थान है.

हाथ की रेखाओं से भविष्य में आने वाली परेशानियां और खुशियों के बारे में जाना जा सकता है. हाथ में मौजूद विशेष चिन्हों को दुर्लभ श्रेणी में रखा जाता है. ऐसे चिन्हों के बारे में जानकारी रखने से आप अपने भविष्य से जुड़ी हर बातों को आसानी से समझ सकते हैं.

विष्णु चिन्ह का निशान

यह रेखा दो भागों में रहती है. यह रेखा मध्यमा अंगुली और तर्जनी उंगली के बीच अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर V के आकार की होती है.इसे भगवान विष्णु का चिन्ह माना जाता है. हथेली के सबसे ऊपर मौजूद हृदय रेखा गुरु पर्वत के पास जाकर दो भागों में विभाजित हो जाती है इन दो भागों में विभाजित होने के बाद इसका आकार V के आकर का हो जाता है. जिन व्यक्तियों के हथेली पर भगवान विष्णु के नाम से जाने जाने वाला यह चिन्ह होता है ऐसे व्यक्तियों को जीवन में कभी हार का सामना नहीं करना पड़ता और सफलता उनके कदम चूमती है. सिर्फ V के आकार का नहीं बल्कि ऐसे कई चिह्न हैं जिनका संबंध V के आकार न होने पर भी ऐसे निशान भगवान विष्णु से संबंधित हैं.

उंगलियों पर चक्र निशान का महत्व

शास्त्रों के अनुसार जिन लोगों के हाथ में चक्र के निशान पाये जाते हैं ऐसे व्यक्ति अपने जीवन में सब कुछ हासिल करने की क्षमता रखते हैं. इन रेखाओं के बारे में जानकारी अमूमन समुद्रीशास्त्र के अध्ययन से बतायी जाती है. माना जाता है कि जिन व्यक्तियों की दसों उंगली के प्रथम पोर पर चक्र का चिह्न होता है वो चक्रवर्ती राजा होते हैं और उनकी हर मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. वर्तमान समय में राजा और प्रजा की व्यवस्था खत्म हो गई है इसलिए ऐसे व्यक्तियों को वर्तमान समय के अनुसार प्रसिद्धि और ख्याति प्राप्त होती है. ऐसे व्यक्तियों को सरकारी सम्मान के साथ-साथ अपने क्षेत्र और देश विदेश के भी प्रसिद्धि, ख्याति और यश प्राप्त होता है. जिन व्यक्तियों के उंगलियों में चक्र का निशान होता है ऐसे लोग बुद्धि,विवेक के भी धनी होते हैं.

हथेलियों पर मछली के निशान का महत्व

हाथों पर मछली का निशान होना मानो व्यक्ति की किस्मत का खजाना खुल गया. भाग्य रेखा में मछली का निशान होना किसी व्यक्ति को अपने जीवन संवारने में अत्यधिक सहायक और भाग्यशाली होता है. हथेलियों पर मछली की आकृति दिखाई देना इसलिए शुभ माना जाता है क्योंकि मछली को भगवान विष्णु का चिन्ह माना जाता है और भगवान विष्णु ने मत्स्य अवतार भी लिया था. और यही खास कारण है कि इस प्रकार की कोई आकृति जीवन रेखा पर भी बनती है तो यह भाग्यशाली होने की ओर साफ इशारा है. हथेली पर मछली का निशान होने से व्यक्ति अधिक भाग्यशाली होने के साथ साथ अपने जीवन के हर सफलतम कदम को तय करने में सक्षम रहता है.

कमल के फूल का निशान

हथेलियों में कमल का निशान बनने से व्यक्ति के भाग्य के हर दरवाजे खुल जाते हैं. भगवान विष्णु के अतिप्रिय पुष्पों में कमल का पुष्प सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. जिन व्यक्तियों के हथेलियों में कमल की आकृति बनती है ऐसे व्यक्ति विपदा और गरीबी जीवन से छुटकारा पाने में सफल होते हैं ऐसे व्यक्ति प्रायः परिश्रमी होते हैं और यही कारण है कि ऐसे व्यक्तियों के घर धन संपदा से सदैव भरपूर रहता है. ज्योतिष के अनुसार भाग्य रेखा,शनि पर्वत गुरु पर्वत,जीवन रेखा के साथ ही शुक्र पर्वत पर कमल की आकृति का बनना बहुत ही शुभ संकेत है. ऐसे व्यक्तियों का मान सम्मान यश ख्याति दूर दराज तक फैली हुई होती है.

शंख का निशान

जिन व्यक्तियों के उंगलियों पर शंख का निशान पाया जाता है ऐसे व्यक्ति बुद्धिमत्ता,भाग्य,नसीब,धन धान्य,यश,ख्याति,को प्राप्त करते है. किसी व्यक्ति के उंगलियों के प्रथम पोर पर शंख का निशान होना उसके बुद्धिमत्ता और विद्वान होने  का परिचायक है. जिन व्यक्तियों की चार उंगलियों में शंख का निशान होता है ऐसे व्यक्ति नसीब के अच्छे होने के साथ साथ राजा के तरह शीर्ष नेतृत्व  योग करने वाले होते है. ऐसे व्यक्ति अपने जीवन में खूब धन अर्जित करते हैं और साथ साथ यश ख्याति भी प्राप्त करते हैं.

Astro nirmal

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से 19 मार्च 2022 तक का साप्ताहिक राशिफल

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से 26 मार्च 2022 तक का साप्ताहिक राशिफल

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से 12 मार्च 2022, तक का साप्ताहिक राशिफल

Leave a Reply