महाराष्ट्रीयन स्टाइल की पूरन पोली

महाराष्ट्रीयन स्टाइल की पूरन पोली

प्रेषित समय :09:43:28 AM / Sat, Apr 2nd, 2022

पूरन पोली के बिना गुड़ी पड़वा का पर्व अधूरा सा होता है. हिंदू नववर्ष का पहला दिन यानि गुड़ी पड़वा के दिन खासतौर पर पूरन पोली बनाने का चलन है. ये स्वीट डिश बनाने में जितनी आसान है, इसका स्वाद उतना ही लाजवाब होता है. गेहूं के आटे और मीठी चने की दाल की स्टफिंग के साथ तैयार होने वाली पूरन पोली बड़ों के साथ बच्चों को भी काफी पसंद आती है. आप इस बार गुड़ी पड़वा सेलिब्रेट करने के दौरान पूरन पोली बनाना चाहते हैं और इसे बनाने का अगर ये आपका पहला मौका है तो हम आपको इस फूड डिश को बनाने की आसान रेसिपी बताएंगे. बता दें कि पूरन पोली मुख्य तौर पर एक महाराष्ट्रीयन डिश है और गुड़ी पड़वा पर इसे खास तौर पर बनाया जाता है. इसके अलावा अन्य अवसरों या त्यौहारों पर भी पूरन पोली बनाकर खाई जाती है. ये कम वक्त में आसानी से तैयार होने वाली फूड डिश है.

सामग्री
गेहूं का आटा – 2 कप
मैदा – 1/2 कप
चना दाल – 1 कप
गुड़ – 1 कप
हल्दी – 1/2 टी स्पून
जायफल – 1/4 टी स्पून
इलायची पाउडर – 1/4 टी स्पून
तेल/घी
नमक – स्वादानुसार

विधि
महाराष्ट्रीय स्टाइल की पूरन पोली बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल लेकर उसे साफ पानी से धोकर 3 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. अब प्रेशर कुकर को लें और उसमें पानी डालकर एक बर्तन रख दें. बर्तन में भिगोई चना दाल डालकर उसमें 1/4 टी स्पून हल्दी, नमक, एक चम्मच तेल और 3 कप पानी डालकर कुकर का ढक्कन बंद कर दें. अब कुकर में 5 सीटी आने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें.

कुकर का प्रेशर रिलीज होने के बाद उसे खोलें. जब दाल ठंडी हो जाए तो उसमें से पानी को निकाल दें. अब पकी हुई चना दाल को एक कड़ाही में डाल दें और उसमें गुड़ डालकर दोनों को मिक्स करें. गुड़ के पिघलने तक दोनों को अच्छी तरह से एकसार कर लें. इस मिश्रण को तब तक पकाना है जब तक कि ये कड़ाही न छोड़ने लग जाए. इसमें जायफल पाउडर और इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें. इसके बाद गैस बंद कर दें और स्टफिंग को ठंडा होने दें. अब एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें गेहूं का आटा, मैदा डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद आटे में मैदा, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा गूंदें. आटे को गूंदते वक्त उसमें एक चम्मच तेल डालें जिससे आटा चिकना हो जाए. अब 15 मिनट के लिए आटे को अलग रख दें. तय समय के बाद आटा लें और उसे एक बार फिर गूंदकर उसकी बराबर अनुपात में लोइयां तैयार कर लें.

अब एक लोई लें और उसे चकले पर रखकर पूरी के आकार का बेल लें इसके बाद उसके बीच में तैयार पूरन को रख दें. पूरन को स्टफ करने के बाद आटे को बंद कर दें. इसके बाद इसे दोनों हथेलियों के बीच रखकर चपटा करें और बेल लें. अब नॉनस्टिक पैन/तवा लें और मीडियम आंच पर गर्म करें. तवा गर्म होने के बाद उस पर पूरन पोली डालकर सेकें. इसमें घी लगाकर दोनों ओर से सुनहरा होने तक पकाएं. इसी तरह सारी पूरन पोली तैयार कर लें. पूरन पोली को घी लगाकर सर्व करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तिरंगा पुलाव (सुरूचि

अंगूरी रसमलाई (सुरूचि)

Leave a Reply