पंजाब में मस्जिद बनाने केरल के एनजीओ ने कश्मीर के माध्यम से दिया 70 करोड़ रुपये का फंड

पंजाब में मस्जिद बनाने केरल के एनजीओ ने कश्मीर के माध्यम से दिया 70 करोड़ रुपये का फंड

प्रेषित समय :11:37:53 AM / Sat, Apr 2nd, 2022

चंडीगढ़. केरल का एक NGO ‘रिलीफ एंड चैरिटेबल फाउंडेशन ऑफ इंडिया (आरसीएफआई) पंजाब के फरीदकोट जिले में तीन मस्जिदों को बनाने के लिए फंडिंग करने को लेकर सुरक्षा एजेंसियों की निगाहों में आ गया है. विदेशों में व्यक्तियों या संगठनों से हासिल फंड को आरसीएफआई ने कश्मीर के बारामूला के दो निवासियों के माध्यम से डायवर्ट किया. इन लोगों ने कथित तौर पर मस्जिदों को बनाने के काम की निगरानी की और बिलों का भुगतान किया. 2015 से 2017 के बीच बनी ये मस्जिदें पाकिस्तान सीमा से केवल 40-70 किमी. के दायरे में स्थित हैं.

केंद्रीय गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आरसीएफआई ने मस्जिदों को बनाने के लिए 70 करोड़ रुपये के अंतर्राष्ट्रीय फंड का इस्तेमाल किया. इस बात की जानकारी मिली है कि एमएचए ने अगस्त 2021 में इस NGO की फंडिंग पर रोक लगा दी थी. पंजाब पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने भी इस मामले पर चेतावनी दी थी. पंजाब के सीमावर्ती जिलों फिरोजपुर, तरनतारन, अमृतसर, गुरदासपुर और पठानकोट में 200 से अधिक मस्जिदें हैं. बताया जाता है कि इनमें से कई हाल ही में बनाई गईं थीं. सीमा के पास इनकी लोकेशन भी जांच का एक विषय है.

बहरहाल आरसीएफआई के प्रवक्ता होने का दावा करने वाले सलाम उस्ताद ने इस बात की पुष्टि की है कि उनके संगठन की पंजाब में कोई इकाई नहीं है. उन्होंने ये भी कहा कि ‘पहले ही इन आरोपों का जवाब विस्तार से गृह मंत्रालय को भेजा जा चुका है. उन्होंने जोर देकर कहा कि आरसीएफआई सामाजिक कार्यों में लगा है, जो केंद्र सरकार के अंतर्राष्ट्रीय फंडिंग पर ‘मनमाने ढंग से प्रतिबंध’ लगाने के कारण परेशान है.’

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply