देश भर में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप, मार्च महीने में टूटा सवा सौ सालों का रिकॉर्ड, फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं

देश भर में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप, मार्च महीने में टूटा सवा सौ सालों का रिकॉर्ड, फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं

प्रेषित समय :15:25:32 PM / Mon, Apr 4th, 2022

नई दिल्ली. इस साल गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है. देश भर के तमाम राज्यों में तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है और लोगों की परेशानी बढ़ गई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को अप्रैल के लिए पूरे महीने का पूर्वानुमान जारी किया है. आईएमडी के अनुसार, भारत के उत्तर, पश्चिमी और मध्य भागों में अप्रैल में भीषण गर्मी पडऩे की संभावना है, जबकि दक्षिणी और उत्तर पूर्व भारत के अलग-अलग इलाकों में बारिश और तेज हवाएं चलने की अधिक संभावना है. रविवार को एक बयान में मौसम विभाग ने बताया कि अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में और अगले 3 दिनों के दौरान गुजरात, झारखंड और मध्य प्रदेश में लू चलने की संभावना है.

देशभर में मार्च के महीने से ही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है. पूरे देश में पिछले सवा सौ साल में मार्च महीने में इतनी गर्मी कभी नहीं पड़ी. मार्च में गर्मी ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस साल मार्च का औसत तापमान 33 दशमलव 10 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो देश में अब तक रिकॉर्ड सभी सालों से ज्यादा है. भारत साल 1901 से मौसम विभाग डेटा जुटा रहा है, लेकिन तब से आज तक ऐसी गर्मी कभी नहीं पड़ी. राजधानी दिल्ली में भी पिछले काफी गर्मी पड़ रही है. बढ़ती हुई गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट तक जारी किया है.

राहत के आसार नहीं

मुश्किल ये है कि गर्मी का ये सितम अप्रैल के महीने में भी कम नहीं होगा. यानी इस महीने में भी कोई बारिश होने की उम्मीद नहीं है. दिल्ली में कम से कम 8 से 10 दिन तक ऐसे ही हालात रहेंगे. भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक अभी पिछले 2 दिनों से हवा चल रही है जिसकी वजह से तापमान में 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन आगे कुछ दिनों तक बारिश के अनुमान नहीं हैं. अप्रैल की गर्म हवाएं लू बनकर लोगों की मुश्किलें बढ़ाने वाली हैं. इसके अलावा बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर में 5-6 अप्रैल को 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मलाइका अरोड़ा को चिलचिलाती गर्मी में भारी-भरकम जैकेट पहना

गर्मी में नाक से खून आने की समस्या, यूं करें नकसीर से बचाव

Leave a Reply