रूस-यूक्रेन युद्ध ने इंसान ही नहीं बेजुबान जानवरों को भी नहीं बख्शा, 355 कुत्तों की मौत

रूस-यूक्रेन युद्ध ने इंसान ही नहीं बेजुबान जानवरों को भी नहीं बख्शा, 355 कुत्तों की मौत

प्रेषित समय :10:47:37 AM / Wed, Apr 6th, 2022

कीव. रूस यूक्रेन जंग में हर बीतते दिन के साथ अब इस युद्ध का और खौफनाक चेहरा सामने आ रहा है। कीव के Borodyanka में मौजूद एनिमल शेल्टर में 355 कुत्तों की मौत हो गई है। इन कुत्तों की मौत की वजह कोई मिसाइल या बम नहीं है बल्कि खाने और पानी की कमी है। जानवरों के अधिकारों की रक्षा करने वाली संस्थान UAnimals का कहना है कि रूस-यूक्रेन के युद्ध के चलते इन जानवरों के लिए खाने का इंतजाम करना एक बड़ी चुनौती बन गया है। इसी वजह से एनिमल शेल्टर में रहने के बावजूद 355 कुत्तों ने अपनी जान गंवा दी है। उस शेल्टर से सिर्फ 150 कुत्तों को ही सुरक्षित बाहर निकाला जा सका है।


युद्ध की कई ऐसी तस्वीरें सामने आई है जहां पर या तो जानवर अनाथ हो चुके हैं या फिर वे बुरी तरह घायल हो चुके हैं। कुछ लोग जरूर अपने पालतू जानवरों को साथ लेकर किसी दूसरे देश चले गए हैं। कुछ जानवरों तो दूसरे देशों द्वारा शरण देने का भी काम किया गया है। लेकिन जैसी स्थिति जमीन पर बनी हुई है, उस वजह से अभी भी कई जानवर यूक्रेन में युद्ध के बीच में फंसे हुए हैं।


वैसे इतना सबकुछ होने के बावजूद भी यूक्रेन के अलग-अलग हिस्सों में तबाही का वहीं मंजर देखने को मिल रहा है जो 10 दिन पहले था। रूस में अपने दावों के उलट रिहायशी इलाकों पर हमला कर रहा है। रूस अस्पताल और स्कूलों को भी अपना निशाना बना रहा है।

यूक्रेन के Mykolaiv इलाके में रूसी सेना की तरफ से भारी बमबारी की गई है। यूक्रेन के मुताबिक इस हमले में अभी तक 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 46 लोग घायल है। 4 अप्रैल को रूस ने रिहायशी इलाकों समेत 2 अस्पतालों, एक अनाथालय, 11 किंडरगार्टन और 12 स्कूल पर हमला किया।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply