फलाहार में बनाएं साबूदाना वड़ा

फलाहार में बनाएं साबूदाना वड़ा

प्रेषित समय :09:21:15 AM / Wed, Apr 6th, 2022

साबूदाना वड़ा सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फलाहार में से एक है. मां दुर्गा की भक्ति के लिए नवरात्रि के नौ दिनों का विशेष महत्व होता है. नवरात्रि के नौ दिनों में मां के भक्त उपवास रखते हैं. आप भी अगर इस बार नवरात्रि के व्रत रख रहे हैं तो फलाहार के तौर पर साबूदाना वड़ा को बनाकर खा सकते हैं. साबूदाना वड़ा काफी पसंद किया जाने वाला फलाहार है जिसे बनाना काफी आसान भी है.

साबूदाना वड़ा खाने में बेहद टेस्टी होते हैं. इसे बनाने के लिए साबूदाना और आलू के साथ ही मसालों का प्रयोग किया जाता है. आपने अगर अब तक साबूदाना बड़ा रेसिपी को घर पर ट्राई नहीं किया है तो हमारे द्वारा बताई विधि से इसे आसानी से बनाया जा सकता है.

सामग्री
साबूदाना – 1 कप
मूंगफली दाना – 1 कप
आलू उबले – 3
हरी मिर्च कटी – 5
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
सेंधा नमक – 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
तेल

विधि
साबूदाना वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को लें और उन्हें धोकर 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. जिससे ये अच्छी तरह से नरम होकर फूल जाएं. तय समय के बाद साबूदाना को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें. अब एक कड़ाही लें और उसे मीडियम आंच पर रखकर उसमें मूंगफली डालें और भून लें. मूंगफली को अच्छी तरह से भूनने में 8 से 10 मिनट का वक्त लगेगा. इसके बाद मूंगफली को भी एक प्लेट में निकालकर अलग रख दें. 

इसके बाद मूंगफली के छिलके निकालकर उसे दरदरा कूट लें. अब एक साबूदाना लें और उसमें काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक, दरदरी कुटी मूंगफली और कटी हुई हरी मिर्च डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद उबले आलू मैश कर इस मिश्रण में डालकर अच्छी तरह से मिला दें. अब मिश्रण से समान अनुपात के बॉल्स बनाकर उन्हें वड़े का आकार दें. इन वड़ों को एक बर्तन में अलग रखते जाएं.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें वड़े डालकर दोनों ओर से सुनहरा होने के तक फ्राई करें. जब वड़े अच्छे से डीप फ्राई हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे साबूदाना वड़े फ्राई कर लें. फलाहार के लिए स्वादिष्ट साबूदाना वड़े बनकर तैयार हो चुके हैं. इसे दही या चटनी के साथ सर्व किया जा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply