हरियाणा:  खट्टर सरकार का कर्मचारियों और पेंशनरों को तोहफा, बढ़ाया महंगाई भत्ता 

हरियाणा:  खट्टर सरकार का कर्मचारियों और पेंशनरों को तोहफा, बढ़ाया महंगाई भत्ता

प्रेषित समय :09:36:21 AM / Tue, Apr 12th, 2022

चंडीगढ़. हरियाणा सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशरनों को बड़ा तोहफा दिया है. खट्टर सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. सरकार के इस फैसले का कर्मचारी संगठनों और कर्मचारी नेताओं ने स्वागत किया है. हरियाणा की खट्टर सरकार ने केंद्र सरकार की तर्ज पर महंगाई भत्ते में वृद्धि कर दी है. यह इजाफा 3 फ़ीसदी हुआ है इससे लगभग 5 लाख से ऊपर कर्मचारियों और अधिकारियों को फायदा मिलेगा.

बता दे कि अब से पहले सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन और पेंशन ले रहे लोगों को 31 फीसदी के स्थान पर 34 फीसदी भत्ता दिया जाएगा. बढ़ी हुई राशि का लाभ 1 जनवरी 2022 से कर्मचारियों को मिलेगा. हरियाणा वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने इस संबंध में लिखित आदेश जारी किए हैं.

वहीं बताया जा रहा है कि राज्य के दो लाख 85 हजार को इसका फायदा मिलेगा. इसके अलावा 2,62,000 पेंशनर्स को इस घोषणा के बाद फायदा होने जा रहा है. खास बात यह है कि पिछले 3 माह का एरियर भी अगले माह सरकारी कर्मचारियों के वेतन में शामिल हो जाएगा.

सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन और पेंशन ले रहे लोगों को अब 31 प्रतिशत की बजाय 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा. बढ़े हुए महंगाई भत्‍ते का लाभ पहली जनवरी 2022 से मिलेगा. बता दें कि पिछले महीने ही छठे वेतन आयोग का लाभ ले रहे सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता सात प्रतिशत बढ़ाते हुए 196 प्रतिशत किया गया था. इसी तरह पांचवें वेतन आयोग के अनुसार पेंशन ले रहे पूर्व कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 56 प्रतिशत बढ़ोतरी कर इसे 312 प्रतिशत से बढ़ाकर 368 प्रतिशत किया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply