इन राज्यों में 15 अप्रैल तक भारी बारिश की भविष्यवाणी, चक्रवाती तूफान के साथ चलेंगी तेज हवाएं

इन राज्यों में 15 अप्रैल तक भारी बारिश की भविष्यवाणी, चक्रवाती तूफान के साथ चलेंगी तेज हवाएं

प्रेषित समय :08:31:54 AM / Wed, Apr 13th, 2022

नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 15 अप्रैल तक देश के कई दक्षिणी राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की है. आईएमडी की ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में अगले तीन के दौरान बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उत्तरी श्रीलंका और तमिलनाडु के आस-पास के क्षेत्रों में मध्य क्षोभमंडल स्तर तक चक्रवाती तूफान के प्रभाव में गरज व बिजली के साथ बारिश होने की उम्मीद है.

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सभी उत्तर-पूर्वी राज्यों में गरज-चमक के साथ व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने बताया कि यह 13-15 अप्रैल के दौरान निचले क्षोभमंडल स्तर पर बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर राज्यों तक तेज दक्षिणी-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव में होगा और निचले क्षोभमंडल स्तरों पर दबाव के कारण एक चक्रवाती तूफान पश्चिमी असम और पड़ोसी राज्यों में आने की संभावना है.

मंगलवार के पूवार्नुमान में कहा गया है कि अरुणाचल प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी, जबकि असम और मेघालय में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी. अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश होगी और अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलेंगी. नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा उपखंडों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ अलग-अलग स्थानों पर गरज/बिजली के साथ तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलेंगी.

आईएमडी ने कहा कि केरल-माहे में और तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, लक्षद्वीप क्षेत्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय और आंतरिक कर्नाटक में अगले चार दिनों के दौरान अलग-अलग व बिखरी हुई बारिश की संभावना है. केरल में शुक्रवार तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. केरल के पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम और इडुक्की जिलों में आज भारी वर्षा होने की आशंका है. इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. दक्षिण भारत और पूवोत्तर में सोमवार को कई स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई थी.

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मंगलवार को अगले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के बयान के अनुसार, "एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर के कई स्थानों पर 12 (रात) से 14 तारीख के दौरान हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी (ऊंचे स्थानों पर) होने की संभावना है और इससे दिन के तापमान में 4-5 डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी."

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply