इंडिया गेट, लालकिला देखकर बोर हो चुके हैं, तो अब देखें इन अनदेखे ऐतिहासिक स्मारकों को 

इंडिया गेट, लालकिला देखकर बोर हो चुके हैं, तो अब देखें इन अनदेखे ऐतिहासिक स्मारकों को

प्रेषित समय :10:40:42 AM / Wed, Apr 13th, 2022

भारत विश्वभर में अपने ऐतिहासिक इमारतों, शाही महलों, भवनों, मीनारों, किलों और रॉयल बागों के लिए मशहूर है. यहां का ताज महल, लाल किला, इंडिया गेट, कुतुब मीनार, जैसी ऐतिहासिक इमारतें देश-विदेश के पर्यटकों को अपनी तरफ खींचती हैं. लेकिन यहां पर कुछ ऐसी भी इमारतें हैं, जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते है. कुछ प्राचीन इमारतें तो ऐसी भी हैं जिनका नाम तक लोगों ने नहीं सुना. आइए आज हम आपको ऐसी ऐतिहासिक इमारतों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप एक बार देखने का मन बना सकते हैं.

बीदर किला- कर्नाटक में मौजूद बीदर किले का निर्माण 1427 में किया गया था. कहते हैं कि जब सुल्तान अलाउद्दीन बहमन ने अपनी राजधानी को गुलबर्गा से बीदर स्थानांतरित कर दिया था, तब इस बीदर किले को बनवाया गया था. किले की आकर्षक वास्तुकला, इसके शाही स्नानागार, दर्शकों के हॉल और मंडप शहर के इतिहास को लोगों के सामने दर्शाते हैं. किला भारत में ऐतिहासिक स्मारकों की सूची में तो नहीं है, लेकिन घूमने-फिरने के लिहाज से काफी सुंदर है. यहां पर कई फिल्मों की शूटिंग भी की गई है.

बड़ा बाग- बड़ा बाग एक गार्डन है, जो जैसलमेर से लगभग 6 किलोमीटर रामगढ़ में स्थित है. इसका निर्माण 16वीं शताब्दी की शुरुआत में महारावल जैत सिंह और उनके बेटे लूनाकरण ने करवाया था. बड़ा बाग को शाही परिवार के सदस्यों को समर्पित एक स्मारक के रूप में बनाया गया है. अगर आप इस जगह की खूबसूरती का मजा लेना चाहते हैं, तो आपको यहां सूर्योदय और सूर्यास्त के समय जरूर जाना चाहिए. इन दोनों समय इसकी सुदंरता देखते ही बनती है.  

महाबत मकबरा- भारत की खूबसूरत इमारतों में जूनागढ़ का महाबत मकबरा भी आता है. नवाब महाबत खान द्वितीय का ये खूबसूरत मकबरा गुजरात के यूरो-इंडो-इस्लामिक वास्तुकला के सबसे मशहूर उदाहरणों में से एक है. इमारत में कई तरह की संस्कृतियों का प्रभाव देखा जा सकता है जिसमें इस्लामी गुंबद और फ्रेंच शैली की खिड़कियां शामिल हैं.

मुरुद जंजीरा किला- महाराष्ट्र के तटीय गांव मुरुद से कुछ दूर एक द्वीप पर स्थित मुरुद जंजीरा किले ने 13 हमलों का सामना किया है. मुरुद जंजीरा किले को 15वीं शताब्दी में समुद्री लुटेरों और चोरों से सुरक्षा के लिए बनाया गया था. जंजीरा शब्द मराठी रूपांतर है, जिसे अरबी शब्द जज़ीरा से लिया गया है. यह 40 फुट ऊंची ग्रेनाइट संरचना है जिसे आपको एक बार जरूर देखना चाहिए.

कांच महल- कांच महल भारत का एक ऐतिहासिक स्मारक है, जो आगरा के सिकंदरा में स्थित है. ये कांच महल अकबर के मकबरे के पास स्थित है. कहते हैं कि यह संरचना शाही घराने की महिला सदस्यों के लिए बनाई गई थी. हालांकि, कांच महल को बाद में सम्राट जहांगीर के लिए शिकारगाह में बदल दिया गया था. इसे भी एक बार जरूर देखने पहुंचें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत के लिए US ने कोविड यात्रा नियमों में दी ढील, लेवल 3 से 1 तक घटाया

जबलपुर में कर्मा माई की जयंती पर निकाली गई पालकी यात्रा

बाबा बर्फानी के 2 साल बाद दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु, इस साल 30 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

अंतरराष्ट्रीय उड़ाने 2 साल बाद फिर शुरू हुई, सरकार ने बदले यात्रा के नियम

Leave a Reply