पश्चिमी विक्षोभ दिलाएगा झुलसाने वाली गर्मी से राहत, इन राज्यों में बारिश होने की है संभावना

पश्चिमी विक्षोभ दिलाएगा झुलसाने वाली गर्मी से राहत, इन राज्यों में बारिश होने की है संभावना

प्रेषित समय :10:09:02 AM / Thu, Apr 14th, 2022

नई दिल्ली: आगामी दिनों में भीषण गर्मी और लू के प्रकोप से कुछ राहत मिलने की उम्मीद भारतीय मौमस विभाग की ओर से जताई गई है. आईएमडी के मुमताबिक 18 अप्रैल से एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है. उत्तर-पश्चिम भारत में गर्मी के प्रकोप का प्रमुख चरण खत्म हो रहा है और बादलों की मौजूदगी बढ़ने की वजह से तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की कमी आने की संभावना है. राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में गर्मी का प्रकोप गुरुवार से कुछ कम होगा.

राजधानी दिल्ली में 9, 10 और 11 अप्रैल को गर्मी का सर्वाधिक असर देखा गया. पिछले 72 साल में अप्रैल के पहले 15 दिनों में यह सर्वाधिक था. मौसम विभाग की मानें तो केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल में 14 अप्रैल तक जबकि असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 13 से 17 अप्रैल के बीच भारी बारिश की संभावना है. वहीं पंजाब, दक्षिण हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 15 अप्रैल से हीट वेव की स्थिति होने की संभावना है.

मौसम विभाग की मानें तो राष्ट्रीय राजधानी में अगले पांच से छह दिनों तक लू चलने का अनुमान नहीं है. दिल्ली में हवा चलने और बादल छाए रहने का अनुमान है. इसकी वजह से तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी और गर्मी का प्रकोप कम होगा. अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम रह सकता है. बीते 122 साल में मार्च और अप्रैल के महीने में इस बार देशव्यापी तापमान उच्चतम था. पश्चिमी विक्षोभ पहले ही उत्तर-पश्चिम भारत में अपना प्रभाव दिखा रहा है. 16 अप्रैल के आसपास राजस्थान में लू की स्थितियां बन सकती हैं.

मौसम विभाग ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में अगले 48 घंटों के दौरान हल्की बारिश के साथ बादल छाए रहने का पूर्वानुमान व्‍यक्‍त किया है. मौसम विभाग ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि पंजाब, दक्षिण हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में 15 अप्रैल, 2022 से हीट वेव की स्थिति रहने वाली है. उत्तर प्रदेश की बात करें तो राजधानी लखनऊ में 15 अप्रैल को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहेगा. पांचों राज्यों में रहने वाले लोगों के लिए आने वाले दिन काफी मुश्किल भरे रहने वाले हैं, क्योंकि यहां गर्मी का कहर बढ़ेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply