वॉट्सऐप को मिली छूट, अब बढ़ाएगा अपने UPI यूजर्स

वॉट्सऐप को मिली छूट, अब बढ़ाएगा अपने UPI यूजर्स

प्रेषित समय :10:44:36 AM / Fri, Apr 15th, 2022

वॉट्सऐप की कंपनी मेटा और वॉट्सऐप यूजर्स दोनों के लिए अच्छी खबर है. अभी तक सीमित वॉट्सऐप अपनी पेमेंट सर्विस कुछ ही यूजर्स तक पहुंचा पा रहा था, लेकिन अब उसे अपने बिजनेस या कहें कि यूजर बेस को बढ़ाने के लिए हरी झंडी मिल गई है. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने वॉट्सऐप को 100 मिलियन यूजर तक अपनी सेवा पहुंचाने की अनुमति दे दी है.

बता दें कि इस अनुमति के बाद वॉट्सऐप अपने यूजर बेस में 60 मिलियन नए यूजर जोड़ पाएगा, जिससे कि उसके बिजनेस को गति तो मिलेगी ही, साथ ही ज्यादा यूजर वॉट्सऐप पेमेंट के जरिए एक-दूसरे से लेन-देन कर पाने में भी सक्षम होंगे. अभी तक वॉट्सऐप पेमेंट की सर्विस 40 मिलियन यूजर तक ही पहुंची थी.

नवंबर 2020 में एनपीसीआई ने वॉट्सऐप को मल्टी-बैंक मॉडल आधारित यूपीआई में प्रवेश की अनुमति दी थी. तब वॉट्सऐप को अधिकतम 20 मिलियन यूजर्स के साथ शुरुआत करने को कहा गया था. इसके एक साल बाद एनपीसीआई ने इस संख्या को दोगुना मतलब 40 मिलियन करने की अनुमति दे दी थी. वॉट्सऐप 2018 से ही अपने बीटा मोड में केवल 1 मिलियन यूजर्स के साथ यूपीआई बेस्ड पेमेंट सिस्टम वॉट्सऐप पे चला रहा था. इसकी मुख्य वजह था रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की डेटा लोकलाइजेशन की पॉलिसी, मतलब डेटा सेंटर देश में ही स्थापित करने की नीति. वॉट्सऐप द्वारा पॉलिसी के सभी शर्तें पूरा करने के बाद NPCI ने रिजर्व बैंक को बताया कि वह वॉट्सऐप द्वारा डेटा स्टोरेज नियमों के पालन करने से संतुष्ट है और इस सेवा को लाइव किया जा सकता है.

फोन पे और गूगल पे से काफी पीछे- चूंकि वॉट्सऐप के पास बेहद कम यूजर थे तो उसकी ट्रांजेक्शन्स की संख्या भी काफी कम रही है. यदि हम मार्च की बात करें तो वॉट्सऐप पर 2.54 मिलियन ट्रांजेक्शन्स हुई हैं जिसमें 239.78 करोड़ रुपये का लेन-देन हुआ है. इसी समयावधि में गूगल पे पर 1.8 बिलियन पेमेंट ट्रांजेक्शन्स हुई हैं और फोन पे पर 2.5 बिलियन पेमेंट टांजेक्शन्स हुई हैं. अब चूंकि वॉट्सऐप अपनी सेवा का विस्तार करेगा तो दो बड़े प्लेटफॉर्म्स फोन पे और गूगल पे को कड़ी टक्कर मिलने के आसार हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वाट्सएप ने भारत में 20 लाख अकाउंट्स बंद किए, स्पैम और अनचाहे मैसेजेस रोकने के लिए उठाया कदम

जबलपुर में पापा को वाट्सएप मैसेज कर फांसी पर झूला नाबालिग बेटा..!

CCI के फैसले को चुनौती देने वाली फेसबुक-वाट्सएप की याचिका खारिज

एमपी पुलिस के सिपाही के वाट्सएप चैट से बवाल, लिखा चुनाव के समय ही कोरोना क्यों होता है कम, एसपी ने किया

Leave a Reply