रेलवे ने महिला कर्मियों को दे दी ट्रांसपेरेंट यूनिफॉर्म, औरतों ने शुरू किया विरोध

रेलवे ने महिला कर्मियों को दे दी ट्रांसपेरेंट यूनिफॉर्म, औरतों ने शुरू किया विरोध

प्रेषित समय :10:47:26 AM / Sat, Apr 16th, 2022

यूनिफॉर्म में इस बात का जरूर ध्यान दिया जाता है कि कर्मचारियों की सहूलियत के हिसाब से ही उसे डिजाइन किया जाए. खासतौर पर महिला कर्मचारियों की सुविधा-असुविधा को भी यूनिफॉर्म तय करते वक्त ध्यान में रखा जाता है. मगर ब्रिटेन की एक ट्रेन कंपनी ने अपनी महिला कर्मचारियों के लिए ऐसी यूनिफॉर्म तय कर दी जो इतनी ट्रांसपेरेंट है कि उनके अंडरगार्मेंट्स तक नजर आने लगे!

अवांटी वेस्ट कोस्ट ब्रिटेन की एक ट्रेन संचालन कंपनी है जिसे फर्स्ट ग्रुप और ट्रेनिटेलिया नाम की कंपनियां मिलकर चलाती हैं. हाल ही में अवांटी वेस्ट कोस्ट को लेकर काफी चर्चा है क्योंकि कंपनी ने अपनी महिला कर्मचारियों को ऐसी ड्रेस पहनने को दी है जिससे महिलाओं को काफी शर्मिंदगी मेहसूस हो रही है.

रिपोर्ट की मानें तो जो ब्लाउज और शर्ट्स कर्मचारियों को दिए गए हैं वो काफी पतले और कमजोर कपड़े के हैं और काफी हद तक ट्रांसपेरेंट हैं. इस वजह से अंडरगार्मेंट्स भी साफ नजर आते हैं. महिलाएं इन पोशाकों को पहनकर काफी असहज मेहसूस कर रही हैं. आरएमटी यूनियन का कहना है कि उन्हें कर्मचारियों से दर्जनों शिकायतें मिली हैं जो ये कह रहे हैं कि वो इस तरह की ड्रेस नहीं पहनेंगे. द डेली टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों ने बताया कि अब स्टाफ ड्रेस को लेकर स्ट्राइक भी कर सकते हैं. यूनियन की ओर से मांग की गई है कि इस तरह की यूनिफॉर्म को तुरंत वापिस लिया जाए और बेहतर क्वालिटी के कपड़ों से उसे बदला जाए.

कंपनी ने दी सफाई
दूसरी ओर अवांटी वेस्ट कोस्ट की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कर्मचारियों के आरोप बेबुनियाद हैं क्योंकि नए यूनिफॉर्म की क्वालिटी पिछली यूनिफॉर्म की क्वालिटी से काफी बेहतर है और ड्रेस को ग्रेडिंग गुणवत्ता के अंतर्राष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा है कि स्टाफ के पास यूनिफॉर्म में भी कई विकल्प हैं. पोलो शर्ट, ड्रेस, या फिर यूनिफॉर्म के नीचे अन्य कपड़े पहन लेना. आपको बता दें कि ये कंपनी लंदन से मैनचेस्टर के बीच चलती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply