बोरिस जॉनसन ने पार्टीगेट मामले में संसद में मांगी माफी

बोरिस जॉनसन ने पार्टीगेट मामले में संसद में मांगी माफी

प्रेषित समय :08:56:14 AM / Wed, Apr 20th, 2022

लंदन. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लॉकडाउन के दौरान एक गैर कानूनी पार्टी में शामिल होने के लिए मंगलवार को संसद में ‘‘तहेदिल’’ से माफी मांगी. साथ ही इस बात पर जोर दिया कि उन्होंने जानबूझ कर नियमों को नहीं तोड़ा या संसद को गुमराह नहीं किया था. प्रधानमंत्री ने निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स में सांसदों से कहा, ‘‘मुझे ऐसा नहीं लगा’’ कि जन्मदिन के लिए केक के साथ लोगों का एकत्रित होना कोई पार्टी थी.

पिछले सप्ताह जॉनसन पर जून 2020 में 10 डाउनिंग स्ट्रीट में अपने जन्मदिन पर आयोजित पार्टी में शामिल होने के लिए 50 पाउंड का जुर्माना लगाया गया था. इससे वह ऐसे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बन गए हैं जिन्हें पद पर रहते हुए नियम तोड़ने को दोषी पाया गया है.

कंजरवेटिव पार्टी के कुछ सांसद खुलेआम जॉनसन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की बात कर रहे थे. लेकिन यूक्रेन पर रूस के हमले के कारण जनता और राजनीतिक ध्यान भटकने से जॉनसन अपने खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव से बच गए. जॉनसन गुरुवार को भारत यात्रा पर रवाना होने वाले हैं. विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर ने जॉनसन की इस माफी को ‘‘अधूरे मन’’ से मांगी गई माफी बताया और इसे ‘‘मजाक’’ करार दिया. उन्होंने कहा, ‘‘वह (जॉनसन) जानते हैं कि वह बेईमान हैं और खुद को बदल नहीं सकते हैं.’’ पुलिस सरकारी भवन में हुईं अन्य कई पार्टियों का भी पता लगा रही है, जिनमें कथित तौर पर जॉनसन शामिल हुए थे.

जुर्माने का कर दिया भुगतान

जॉनसन ने बकिंघमशायर में संवाददाताओं से कहा, ‘मैंने जुर्माने का भुगतान कर दिया है और मैं एक बार फिर पूर्ण रूप से माफी मांगता हूं.’ इससे पहले, ब्रिटिश प्रधानमंत्री के कार्यालय ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की थी कि जॉनसन और वित्त मंत्री ऋषि सुनक को मेट्रोपॉलिटन पुलिस से सूचना मिली है कि उन्हें ‘‘फिक्स्ड पेनल्टी नोटिस’’ (एफपीएन) जारी किया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply