सावधान : फिर बढ़ रहा कोरोना दिल्ली में मास्क नहीं पहनने पर देना होगा 500 रु. जुर्माना, स्कूल खुले रहेंगे

सावधान : फिर बढ़ रहा कोरोना दिल्ली में मास्क नहीं पहनने पर देना होगा 500 रु. जुर्माना, स्कूल खुले रहेंगे

प्रेषित समय :15:47:04 PM / Wed, Apr 20th, 2022

नई दिल्ली. कोविड के नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने मास्क लगाना कंपलसरी कर दिया है. दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट ऑथरिटी (डीडीएमए) ने बुधवार को अपनी बैठक में यह फैसला लिया. उन्होंने कहा कि मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपए का चालान काटा जाएगा. स्कूल और अन्य एजुकेशनल इंस्टीट्यूट बंद नहीं होंगे. डीडीएमए के मुताबिक, कोविड-19 के नए वेरिएंट बी. 1.10, बी1.12 के शुरुआती संकेत मिलने के बाद यह फैसला लिया गया है.

दुनिया के साथ भारत में भी कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली में 632 नए मामले सामने आए. हालांकि, पॉजिटिविटी रेट में कमी आई है. पॉजिटिविटी रेट 7.72 प्रतिशत से घटकर 4.42 प्रतिशत हो गई है. अच्छी बात ये रही कि बीते 24 घंटे में कोरोना से दिल्ली में कोई मौत नहीं हुई. नए केस आने के बाद दिल्ली में एक्टिव केस 1900 से ज्यादा हो गई.

पिछले 45 दिन में मुंबई में सबसे ज्यादा नए केस आए

मुंबई में भी एक बार फिर कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है. 45 दिन के बाद यहां सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए. बीते 24 घंटे में मुंबई में कोविड के 85 नए मामले आए. पूरे महाराष्ट्र की बात करें तो कुल 137 नए केस रिकॉर्ड किए गए. तीन की मौत हुई. नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल एक्टिव केस 660 हो गई.

5 फोल्ड स्ट्रैटजी पर काम करने की सलाह

भारत में रोजाना आने वाले नए केसेस में राजधानी दिल्ली समेत इन 4 राज्यों का योगदान काफी अधिक है. यहां पॉजिटिविटी रेट में लगातार इजाफा देखा गया है. केंद्र ने वैक्सीनेशन और प्रिकॉशन डोज को लेकर भी तेजी लाने को कहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को फाइव फोल्ड स्ट्रैटजी पर काम करने को कहा है. इसमें टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेशन और कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर फॉलो करने की सलाह दी गई है.

इंटरनेशनल पैसेंजर्स के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग करें

संक्रमण बढऩे के शुरुआती संकेतों का पता लगाने के लिए सभी हेल्थ फैसिलिटीज को इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी की नियमित निगरानी, इंटरनेशनल पैसेंजर्स के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की भी सलाह दी गई है. मेडिकल फैसिलिटीज के साथ-साथ सीवेज के सैंपल भी जांचने की सलाह दी गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जीत की पटरी पर लौटी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स को 16 रन से हराया

कांग्रेस जॉइन करेंगे चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर? दिल्ली में कांग्रेस आलाकमान के साथ की बैठक

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए जारी किए दिशा-निर्देश

Leave a Reply