अनोखी परंपरा: प्रेग्नेंट पत्नी को कंधे पर उठाकर जलते कोयले पर चलते हैं यहां के पति

अनोखी परंपरा: प्रेग्नेंट पत्नी को कंधे पर उठाकर जलते कोयले पर चलते हैं यहां के पति

प्रेषित समय :09:55:06 AM / Wed, Apr 20th, 2022

दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां की मान्यताएं लोगों को अजीबोगरीब और चौंकाने वाली लगती हैं. ऐसी ही एक विचित्र परंपरा चीन में होती है जहां पति अपनी पत्नी के प्रेग्नेंट हो जाने के बाद उसे जलते कोयले पर लेकर चलता है. चीन में कई तरह की अजीबोगरीब मान्यताओं का पालन होता है. यहां पर हैरान करने वाला युलिन डॉग मीट फेस्टिवल भी मनाया जाता है जिसकी दुनियाभर में आलोचना होती है. इसी तरह एक काफी हैरान करने वाली परंपरा यहां मनाई जाती है जब पति-पत्नी, माता-पिता बनने वाले होते हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार जब पत्नी मां बनने वाली होती तो पति उसे अपनी पीठ पर उठाकर जलते कोयले पर नंगे पैर चलता है.

इस परंपरा के पीछे जो मान्यता है, वो भी काफी अजीबोगरीब है. यहां के लोगों का मानना है कि प्रेग्नेंसी के 9 महीने के दौरान पत्नियों को काफी मूड स्विंग होता है. उनकी तबीयत भी ठीक नहीं रहती और कई तरह की असुविधाओं का सामना करना पड़ता है. इसके बाद प्रसव पीड़ा का दर्द भी उन्हें ही झेलना पड़ता है. ऐसे में पति अपनी पत्नी को गोद में उठाकर जब कोयले पर चलते हैं तो वो ये दर्शाना चाहते हैं कि पति प्रेग्नेंसी की पूरी यात्रा में पत्नी के साथ है और अकेले पत्नी ही नहीं, पति भी अपने पिता बनने की जर्नी को आसान नहीं मान रहा है.

इस परंपरा के पीछे ये भी कारण है कि लोगों का कहना है कि अगर पति ऐसा करते हैं तो उनकी संतान स्वस्थ पैदा होती है और पत्नी के अंदर प्रसव पीड़ा से लड़ने की भी हिम्मत आ जाती है. वैसे चीन के कई लोग इस मान्यता को टैबू मानते हैं. इसका कारण ये है कि वास्तव में कोयले पर चलने से पत्नी का प्रेग्नेंसी का सफर आसान नहीं होगा. उनके शरीर में होने वाले बदलावों और असुविधाओं में कोई परिवर्तन नहीं आएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply