दुनिया की सबसे लंबी महिला ने अपने नाम किए 3 और विश्व रिकॉर्ड

दुनिया की सबसे लंबी महिला ने अपने नाम किए 3 और विश्व रिकॉर्ड

प्रेषित समय :10:20:13 AM / Wed, Apr 20th, 2022

दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जिनके बारे में जानकर लगता है जैसे उन्हें भगवान ने औरों से अलग बनाया है, या फिर उनके पास खास तरह की शक्तियां हैं. ऐसी ही एक महिला, जिसके नाम पहले से ही विश्व रिकॉर्ड था, 3 और रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हो गई है और अब लग रहा है जैसे उसकी बराबरी बड़े-बड़े लोग भी नहीं कर पाएंगे.

तुर्की की रहने वाली रूमेसा गेलगी दुनिया की सबसे लंबी महिला हैं. उनकी हाइट 7 फीट 0.7 इंच है. मगर अब उन्होंने 3 और विश्व रिकॉर्ड बना लिया और अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवा लिया है. इस तरह वो अपने नाम कुल 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड कर चुकी हैं. चलिए आपको बताते हैं कि रूमेसा के नाम क्या-क्या वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं.

महिला के नाम हुए 3 नए रिकॉर्ड
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार रूमेसा पहले से ही दुनिया की सबसे लंबी महिला थीं, अब उन्होंने सबसे लंबे हाथों वाली महिला का भी रिकॉर्ड सेट किया है. उनके दाएं हाथ की लंबाई 24.93 है जबकि बाएं हाथ की लंबाई 24.26 सेंटीमीटर है. उनका दूसरा रिकॉर्ड भी हाथों से ही जुड़ा है. ये है सबसे लंबी उंगली वाली महिला का रिकॉर्ड. उनकी सबसे लंबी उंगली 11.2 सेंटीमीटर है. उनका तीसरा रिकॉर्ड है सबसे लंबी पीठ वाली महिला. आपको जानकर हैरानी होगी कि उनकी पीठ की लंबाई 59.90 सेंटीमीटर है.

विचित्र कंडीशन के कारण हो गईं इतनी लंबी
इन तमाम वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को मिला दें तो ये कुल 4 रिकॉर्ड होते हैं. रूमेसा के नाम एक पांचवां रिकॉर्ड हो जो उन्होंने 18 साल की उम्र में बनाया था. साल 2014 में जब वो 18 साल की थीं तब उनका नाम सबसे लंबी टीएनएज युवती के तौर पर दर्ज हुआ था. आपको बता दें कि रूमेसा की लंबाई एक अजीबोगरीब कंडीशन के कारण इतनी ज्यादा है. उन्हें वीवर सिंड्रोम है जिसमें शरीर और इंसान की हड्डियां नॉर्मल से ज्यादा बढ़ जाती हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply