कश्मीरी डिश- टमाटर चमन

कश्मीरी डिश- टमाटर चमन

प्रेषित समय :11:25:37 AM / Thu, Apr 21st, 2022

कई लोग खाने-पीने के बहुत शौकीन होते हैं. उन्हें जगह-जगह की स्पेशल डिशेस खाना पसंद होता है. कई लोग तो घूमना भी इसलिए पसंद करते हैं ताकि वह कोई नहीं डिश ट्राई कर सकें. आप भी अगर ऐसे ही हैं तो आपने मशहूर कश्मीरी पनीर डिश भी जरूर ट्राई की होगी. अगर अभी तक नहीं की तो आपको बता दें कि इसमें ढेर सारे मसाले होते हैं. साथ ही इसमें क्रीम और टमाटर की ग्रेवी होती है, जिसमें पनीर के तले हुए टुकड़ों डाला जाता है. ये बहुत टेस्टी होती है.

अगर आप अपने टेस्ट बड्स को खुश करना चाहते हैं तो एक बार इसे जरूर चखें. अगर ये सब जानने के बाद आपके मुंह में पानी आ चुका है और इसे खाने की तलब होने लगी है तो इसके लिए या तो आपको कश्मीर की सैर करनी पड़ेगी या दूसरा आसान कान करना पड़ेगा यानी आप इसे घर पर बना कर भी खा सकते हैं. इसे बनाना बहुत आसान है. जानिए, इसकी रेसिपी
टमाटर चमन बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

सामग्री
7-8 पनीर के टुकड़े
1 चम्मच देसी घी
आधा चम्मच जीरा
1 चुटकी हींग
आधा कप टमाटर की प्यूरी या पेस्ट
2 चम्मच सौंफ पाउडर
1 चम्मच सौंठ
आधा टी स्पून धनिया पाउडर
आधी छोटी चम्मच टी स्पून हल्दी
स्वादानुसार नमक
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 चम्मच बारीक कटी धनिया पत्तियां

तरीका
टमाटर चमन बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को टुकड़ों में काल लें और एक पैन पर घी लगा कर पनीर के टुकड़ों को हल्का सा भून लें और अलग बाउल में रख लें. अब पैन या कड़ाही में घी गर्म करें. इसमें हींग और जीरा डालें. ये भुन जाए तो इसमें टमाटर प्यूरी या पेस्ट डाल दें. अब सौंफ पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें. मसाले भुन जाएं तो इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें. इसके बाद ग्रेवी को पकाएं और इसमें बारीक कटी धनिया पत्तियां डालें. अब इस ग्रेवी में पनीर के भुने या तले हुए टुकड़े डाल दें. इस डिश को थोड़ी देर पकाएं और फिर सर्व करें. आप इसे रुमाली रोटी, नान, तंदूरी रोटी, तवा रोटी, पराठे या चावल के साथ परोसें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तिरंगा पुलाव (सुरूचि

अंगूरी रसमलाई (सुरूचि)

Leave a Reply