अर्थ डे यानि पृथ्वी दिवस के मौके पर गूगल ने डूडल के जरिये जलवायु परिवर्तन को बताया

अर्थ डे यानि पृथ्वी दिवस के मौके पर गूगल ने डूडल के जरिये जलवायु परिवर्तन को बताया

प्रेषित समय :08:47:45 AM / Fri, Apr 22nd, 2022

अर्थ डे यानि पृथ्वी दिवस के मौके पर गूगल ने आज एक मजेदार डूडल पेश किया है जिसके जरिए कई संदेश दिए गए हैं और पृथ्वी पर हो रहे बदलावों को दर्शाया गया है। Google सर्च इंजन की आज की डूडल कलाकृति वार्षिक अर्थ डे को समर्पित है और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को रेखांकित करती है, जो हमारे समय के सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक है। 

1970 में आधुनिक पर्यावरण आंदोलन के जन्म की वर्षगांठ के अवसर पर हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। Google डूडल ने पृथ्वी के चारों ओर चार अलग-अलग स्थानों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को दिखाने के लिए चार अलग-अलग स्थानों के एनिमेशन की एक सीरीज बनाई है जिसे रीयल टाइम-लैप्स इमेजरी कहा गया है। प्रत्येक स्थान की इमेजरी एक बार में कई घंटों के लिए Google सर्च इंजन के होम पेज पर प्रदर्शित की जाएगी।

पहले डूडल में तंजानिया में माउंट किलिमंजारो के शिखर पर ग्लेशियर के लगातार पिघलने की वास्तविक तस्वीरें शामिल है। टाइम-लैप्स में इस्तेमाल किए गए फोटोज 1986 से 2020 तक प्रत्येक दिसंबर को लिए गए हैं। एक अन्य इमेजरी 2000 से 2020 तक हर दिसंबर में ली गई तस्वीरों का उपयोग करके ग्रीनलैंड के सेर्मर्सूक में एक ग्लेशियर के कम होने को दिखाया गया है। तीसरी तस्वीर जो Google होमपेज पर दिखाई देगी, वह ऑस्ट्रेलिया में ग्रेट बैरियर रीफ की है।

डूडल में इस्तेमाल की गई तस्वीरें हर महीने मार्च से मई 2016 तक ली गई हैं। चौथा और आखिरी डूडल में जर्मनी के एलेंड स्थित हार्ज़ जंगलों को दिखाया गया है, जो बढ़ते तापमान और गंभीर सूखे के कारण नष्ट हो गए हैं। फोटोज 1995 से 2020 तक हर दिसंबर में लिए गए हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नए इनकम टैक्स पोर्टल में दिक्कतें जारीं, वित्त मंत्रालय ने इन्फोसिस के सीईओ को तलब किया

इन्फोसिस 35 हजार भर्तियां करेगा, शुद्ध लाभ जून तिमाही में 23 प्रतिशत बढ़ा, 2021-22 के लिये आय अनुमान बढ़ाया

Samsung का तोहफा, 10 हज़ार के कैशबैक पर खरीदें फोन और टैब (इन्फो)

शेयर मार्केट: सेंसेक्स 323 अंक टूटा, निफ्टी 17415 पर बंद, इन्फोसिस, रिलायंस में नुकसान

Leave a Reply