ये हैं फैट टू फिट बनाने वाले पांच डांस फॉर्म, वजन घटाने में कर सकते हैं मदद

ये हैं फैट टू फिट बनाने वाले पांच डांस फॉर्म, वजन घटाने में कर सकते हैं मदद

प्रेषित समय :12:10:22 PM / Fri, Apr 29th, 2022

हर साल दुनिया भर में 29 अप्रैल को 'अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस' या 'इंटरनेशनल डांस डे 2022' सेलिब्रेट किया जाता है। डांस करने से न सिर्फ व्यक्ति खुशी का अनुभव करता है बल्कि उसकी फिटनेस भी बनी रहती है। डांस एक तरह की एक्सरसाइज है, जो बॉडी पोस्चर को सुधारने से लेकर शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट या चर्बी को कम करने का काम करता है। तो आज इस खास मौके पर वेट लॉस के साथ बॉडी टोन करने के लिए आप भी अपने रुटिन में शामिल करें ये 5 डांस मूव्स।  

सालसा-
आप अगर अपनी वेट लॉस जर्नी में अपने पार्टनर को भी शामिल करना चाहते हैं तो सालसा आपके लिए परफेक्ट डांस है। इस डांस में आपको अपने पार्टनर के साथ कदम से कदम मिलाकर थिरकना होता है। यह एक रोमांटिक, सेक्‍सी, लैटिन अमेरिकी डांस फॉर्म है, जो अधिकतम कैलोरी बर्न करने में आपकी हेल्‍प करता है। अगर आप ठीक ढंग से 30 मिनट या 1 घंटे सालसा करते हैं, तो आपको 420 कैलोरी बर्न करने में हेल्‍प मिलती है।

जुंबा-
जुंबा डांस लैटिन डांस स्टाइल और एरोबिक्स का मिक्स है जिसमें बहुत ऊर्जा की जरूरत होती है। जुंबा डांस करते समय आपकी कई मसल्स ग्रुप एक साथ काम करते हैं। यह डांस हर उम्र के लोगों के लिए परफेक्‍ट है। एक घंटे के जुंबा सेशन में आप 500 से 800 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं।

हिप हॉप-
हिपहॉप एक एडवांस डांस फॉर्म के रूप में फेमस है। इस डांस स्टाइल के लिए बहुत स्टैमिना और ताकत की जरूरत होती है और यही कारण है कि यह वजन कम करने का बेहतरीन तरीका है। हालांकि हिपहॉप के लिए आपकी बॉडी फिट होनी चाहिए वर्ना आप ये डांस नहीं कर पाएंगे।

बेली डांस-
बेली डांस देखने में भले ही आसान लगता हो लेकिन यह करना उतना भी आसान नहीं होता। इस डांस को करते समय आपको अपनी बॉडी के बाकी हिस्सों को हिलाए बिना सिर्फ अपनी कमर के हिस्‍से को गाने की धुन पर हिलाना होता है जो एक मुश्किल काम होता है। 30 मिनट के बेली डांस में व्यक्ति लगभग 300 कैलोरी तक बर्न कर सकता है। यह अरबी डांस फॉर्म व्यक्ति की पीठ, हिप्‍स और पेट को टोन करने में हेल्‍प करता है।

फ्रीस्टाइल-
फ्रीस्टाइल का नाम सुनकर ही आपको पता चल जाएगा कि आपको इस डांस में क्या करना है। इस डांस में फ्रीस्टाइल में खुल कर नाचना होता है। फ्रीस्टाइल डांसिंग ज्यादातर फास्ट बीट म्यूजिक पर की जाती है। यह डांस फॉर्म आपको लचीला बनाने और आपकी कैलोरी बर्न करने में हेल्‍प करता है।रोजाना 30 मिनट के लिए फास्‍ट बीट म्‍यूजिक के साथ फ्रीस्टाइल डांस करने से लगभग 180 कैलोरी बर्न हो सकती है। 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply