आर्युवेदिक जड़ी बूटियां से किडनी इंफेक्शन की समस्या से पाएं छुटकारा

आर्युवेदिक जड़ी बूटियां से किडनी इंफेक्शन की समस्या से पाएं छुटकारा

प्रेषित समय :09:25:28 AM / Sun, May 1st, 2022

शरीर से खराब तत्वों को बाहर निकाल कर शरीर को डीटॉक्स करने का काम किडनी का होता है। किडनी के इंफेक्शन का पता तुरंत नहीं चलता है, क्योंकि किडनी 60 प्रतिशत बीमार होने के बाद भी अपना काम करती रहती है, लेकिन एक पड़ाव ऐसा आता है जब ये जानलेवा भी साबित हो सकता है। किडनी का इंफेक्शन अक्सर मूत्र पथ में संक्रमण की वजह से होता है। अगर किसी व्यक्ति को पेशाब करने में कठिनाई हो रही है, तो उसे किडनी इंफेक्शन हो सकता है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसका आयुर्वेदिक इलाज भी हो सकता है।किडनी इंफेक्शन के लिए ये आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां 

वरुण


किडनी के इंफेक्शन के मरीज के लिए वरुण एक ऐसी जड़ी बूटी है, जिसके सेवन से काफी हद तक आराम मिलता है। इस जड़ी-बूटी का उपयोग अक्सर मूत्र विकारों को दूर करने के लिए किया जाता है। इसके प्रयोग से पेशाब करने में कठिनाई, मूत्र पथ मे रुकावट की समस्या दूर होती है। एक रिसर्च के अनुसार वरुण मूत्राशय की पथरी की समस्या से निजात दिलाने में भी लाभकारी है।
पुनर्नवा


किडनी इंफेक्शन की स्थिति में मरीज को पेशाब करने में जलन जैसी समस्या से जूझना पड़ता है। जलन की इस समस्या से निजात पाने के लिए पुनर्नवा काफी लाभकारी होता है, क्योंकि यह यूरीन के प्रवाह को बढ़ाने में कारगर होता है, जिससे पेशाब के दौरान होने वाली जलन से आराम मिलता है।
गोक्षुरा


गोक्षुरा (ट्रिबुलस टेरेस्ट्रिस) एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो किडनी के सुचारु रूप से कामकाज करने की क्षमता को बनाए रखती है। इसके सेवन से अतिरिक्त यूरिक एसिड का उत्सर्जन होता है, जिससे किडनी अपना काम सही ढंग से करती है। इसके अलावा गोक्षुरा को कायाकल्प गुणों और किडनी की प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। यह जड़ी-बूटी चूर्ण और गोकुरशादी गुग्गुलु दोनों ही रूप में उपलब्ध है।
चंद्रप्रभावटी


यह एक ऐसी आयुर्वेदिक दवा है जिससे दर्द में राहत मिलती है। यह यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। इससे किडनी के काम करने की क्षमता बढ़ती है, जिससे शरीर डीटॉक्स रहता है। इसके साथ ही चंद्रप्रभावटी के सेवन से पेडू की जलन, पेशाब की दुर्गंध और पेशाब का रंग लाल होने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रिटायर्ड कर्मियों के सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम के नियमों में हुआ बदलाव, पेंशन विभाग ने जारी किए निर्देश

जानें कच्चे लाल अमरूद से मिलने वाले इन पांच हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में

हेल्थ केयर सिस्टम को रिफॉर्म करने के प्रयासों को विस्तार देगा बजट: पीएम मोदी

हरियाणा हेल्थ डिपार्टमेंट में ऑफिसर बनने का गोल्डन चांस

Leave a Reply