चक्का फेंक एथलीट कमलप्रीत कौर डोप टेस्ट में फेल, अस्थायी रूप से किया निलंबित

चक्का फेंक एथलीट कमलप्रीत कौर डोप टेस्ट में फेल, अस्थायी रूप से किया निलंबित

प्रेषित समय :09:26:56 AM / Thu, May 5th, 2022

नई दिल्ली. भारतीय चक्का फेंक खिलाड़ी कमलप्रीत कौर को ‘एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू )’ ने प्रतिबंधित स्टेरॉयाड जांच में पॉजिटिव पाए जाने के बाद अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. कमलप्रीत दोषी पाए जाने पर अधिकतम चार साल के लिए निलंबित हो सकती हैं.

विश्व एथलेटिक्स (शासी निकाय) ने ट्वीट किया, ‘एआईयू ने भारत की चक्का फेंक खिलाड़ी कमलप्रीत कौर को प्रतिबंधित पदार्थ (स्टैनोजोलोल) की शरीर में मौजूदगी / उपयोग के लिए अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. यह पदार्थ ‘विश्व एथलेटिक्स’ डोपिंग रोधी नियमों का उल्लंघन है.’ विश्व एथलेटिक्स किसी खिलाड़ी को डोपिंग से जुड़े मामले की सुनवाई पूरी होने तक अस्थायी रूप से निलंबित रखता है.

‘एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट’ विश्व एथलेटिक्स द्वारा स्थापित एक स्वतंत्र निकाय है. उसने पंजाब की 26 साल की इस खिलाड़ी को नोटिस जारी कर अपना पक्ष रखने के लिए कहा है. राष्ट्रीय रिकार्डधारी कमलप्रीत तोक्यो ओलंपिक में छठे स्थान पर रही थीं. कमलीप्रीत कौन ने पिछले साल पटियाला में 66.59 मीटर चक्का फेंककर नेशनल रिकॉर्ड कायम किया था. इससे पहले साल 2018 में उनका पर्सनल बेस्ट 61.04 मीटर था.

पटियाला में राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ पहले स्थान पर रहीं कमलप्रीत ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था. उन्होंने टोक्यो में क्वालीफाइंग राउंड में 64.00 मीटर चक्का फेंका था. फाइनल में वह 63.70 मीटर के साथ छठे स्थान पर रही थीं. इस साल कौर ने मार्च में तिरुवनंतपुरम में इंडियन ग्रां प्री मीट में 61.39 मीटर चक्का फेंककर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply