गहलोत सरकार का बड़ा फैसला: अब तीन साल तक मान्य होगा ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट

गहलोत सरकार का बड़ा फैसला: अब तीन साल तक मान्य होगा ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट

प्रेषित समय :13:18:05 PM / Sat, May 7th, 2022

जयपुर. राजस्थान सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि अगर इन अभ्यर्थियों के ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की वैलेडिटी पूरी हो गई है तो उन्हें दोबारा नया सर्टिफिकेट बनाने की जरूरत नहीं होगी. अब पुराने ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के साथ आय प्रमाणपत्र दे सकेंगे. अब उसे ही मान्य माना जाएगा. अब अभ्यर्थी इस ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल अधिकतम 3 साल तक के लिए कर सकते हैं. इतना ही नहीं आय प्रमाण के शपथ पत्र का एक प्रारूप भी जारी किया गया है. आवेदक को इसे खुद से हस्ताक्षर के साथ सत्यापित करना होगा. फिर इसे सर्टिफिकेट की प्रतिलिपि के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इसे लेकर एक ट्वीट कहा है कि ईडब्ल्यूएस श्रेणी के प्रमाण पत्रों की मान्यता अब 1 साल से बढ़ाकर 3 साल के लिए करने का फैसला किया है. अब ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र का लाभ 3 वर्षों तक ओबीसी श्रेणी की तरह ही प्रार्थी के स्वयं के आय शपथ पत्र के आधार पर मिल सकेगा.

बताया जा रहा था कि ईडब्ल्यूएस पोर्टल में कुछ तकनीकी खराबी सामने आ रही थी. इस बीच रीट भर्ती 2022 और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के लिए भी आवेदन प्रक्रिया चल रही है. इस वजह से एसडीएम ऑनलाइन नहीं ऑफलाइन सर्टिफिकेट जारी कर रहे थे. मालूम हो कि रीट भर्ती परीक्षा में आवेदन करन के लिए ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट जरूरी होता है. इतना ही नहीं रीट लेवल 1 में जिन अभ्यर्थियों का सिलेक्शन हुआ है उन्हें भी सर्टिफिकेट पेश करना होगा.

उल्लेखनीय है कि पहले सरकार एक साल के लिए ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट जारी करती थी. इसकी वैधता हर साल 31 मार्च को खत्म हो जाती थी. पुराना सर्टिफिकेट 1 अप्रैल से मान्य नहीं होता था. इस वजह से दोबारा सर्टिफिकेट बनाना पड़ता था. अब सरकार के नए फैसले के बाद लोगों को दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. अब सर्टिफिकेट बनाने के बाद यह तीन साल के लिए मान्य होगा.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान: जोधपुर में झंडा लगाने पर हुआ विवाद, पथराव में कई घायल, इंटरनेट बंद

राजस्थान : 15 साल की बच्ची की हत्या के बाद दुष्कर्म करने वाले 2 हैवानों को पोक्सो कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई

राजस्थान: सीएम गहलोत का बड़ा बयान, कहा- 1998 से सोनिया गांधी के पास रखा है मेरा इस्तीफा

करौली हिंसा: गहलोत सरकार ने कलेक्टर सहित 69 आईएएस अधिकारियों के किये तबादले

इस वर्ष सीएम अशोक गहलोत के सियासत के सितारे बुलंद हैं, लेकिन.... 

Leave a Reply