गूगल ने सभी माताओं को शुभकामना देने बनाया खास डूडल

गूगल ने सभी माताओं को शुभकामना देने बनाया खास डूडल

प्रेषित समय :10:12:55 AM / Sun, May 8th, 2022

भारत रविवार को मदर्स डे मना रहा है, Google ने सभी माताओं को शुभकामना देने के लिए एक दिल पिघला देने वाला GIF लॉन्च किया है. इस मदर्स डे गूगल डूडल में मां-बच्चे के खास बंधन को कैद किया गया है. जीआईएफ में दो हाथ (एक मां का हाथ और उसके बच्चे का दूसरा छोटा हाथ) दिखाया गया है जिसमें मां अपने बच्चे को जीवन के तीन बुनियादी लेकिन सबसे महत्वपूर्ण सबक सिखाती है. शिक्षित करना, पानी का संरक्षण करना और पेड़ उगाना. महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक घटनाओं को चिह्नित करने के लिए Google की प्रतिष्ठित डूडल बनाने की परंपरा है. 

अलग-अलग देश अलग-अलग तारीखों पर मदर्स डे मनाते हैं. भारत में हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है. ब्रिटेन के नागरिक मार्च के चौथे रविवार को मदर्स डे मनाते हैं, जो क्रिश्चियन मदरिंग संडे पर मदर चर्च की याद में मनाया जाता है. दूसरी ओर ग्रीस में, इसे 2 फरवरी को चिह्नित किया जाता है, इस दिन को मंदिर में यीशु मसीह की प्रस्तुति के पूर्वी रूढ़िवादी उत्सव के साथ जोड़ा जाता है.

हालांकि, ऐसा माना जाता है कि आधुनिक मदर्स डे का जश्न सबसे पहले अमेरिका में शुरू हुआ था. इस दिन को पहली बार 1908 में अन्ना जार्विस द्वारा मनाया गया था, क्योंकि वह चाहती थीं कि इस दिन को मनाया जाए क्योंकि उनकी अपनी मां ने ऐसी इच्छा व्यक्त की थी. जब जार्विस की मां का निधन हो गया, तो उन्होंने वेस्ट वर्जीनिया के सेंट एंड्रयूज मेथोडिस्ट चर्च में उनके लिए एक स्मारक रखा, जिसमें अब अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस श्राइन है. जार्विस के अपनी मां के सम्मान के तरीके के रूप में जो शुरू हुआ, उसे अन्य देशों ने वर्षों से अपनाया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रंगीन डूडल बनाकर गूगल ने मनाया फ़ारसी न्यू ईयर का जश्न

अर्थ डे यानि पृथ्वी दिवस के मौके पर गूगल ने डूडल के जरिये जलवायु परिवर्तन को बताया

रोज़ा बॉनेर की 200वीं जयंती पर गूगल ने एनिमेटेड डूडल बनाकर किया उन्हें याद

रोज़ा बॉनेर की 200वीं जयंती पर गूगल ने एनिमेटेड डूडल बनाकर किया उन्हें याद

Leave a Reply