दांत निकलने के दर्द से परेशान है बच्चा, तो अपनायें ये घरेलू नुस्ख़े

दांत निकलने के दर्द से परेशान है बच्चा, तो अपनायें ये घरेलू नुस्ख़े

प्रेषित समय :08:25:03 AM / Tue, May 10th, 2022

जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता है, पोषण से जुड़ी उसकी ज़रूरतें भी बढ़ती हैं. यही वजह है कि 6 महीने लिक्विड डाइट पर रखने के बाद बच्चों को ठोस आहार देने की बात कही जाती है. ठोस आहार को खाने-चबाने की उम्र ज्यों-ज्यों आती है, बच्चे के दांत निकलने शुरू होते हैं और यहीं से शुरू होती है दर्द और परेशानियां. छोटे बच्चे के जब दांत निकल रहे होते हैं, तो दर्द से परेशान होता बच्चा अपना दर्द सिर्फ रोकर ही बता पाते हैं. पहली बार दांत आने की प्रक्रिया जटिल होती है. दवाइयों के अलावा घर वाले चाहते हैं कि किसी तरह घरेलू नुस्ख़ों को अपनाकर दर्द कम किया जाए. ज़्यादातर लोग हर छोटी-छोटी बातों पर दवाओं का इस्तेमाल करने से कतराते हैं. इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में सोचकर घरेलू उपचार करना ही पसंद करते हैं. आज हम आपको बताते हैं उन देसी नुस्ख़ों के बारे में जिसे अपनाकर दूध मुंहे बच्चे को दांत निकलने की समस्या से कुछ हद तक आराम दिलाया जा सकता है.

बच्चे को नारियल पानी दें – दांत आने के दौरान दस्त की समस्या शुरू हो जाती है, जिसकी वजह से शरीर से पानी लगातार निकलता रहता है. ऐसे में बच्चे को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी देना मददगार होगा. यह शरीर में पानी की कमी होने से बचाएगा, जिससे बच्चा सुस्ती, थकान और कमजोरी से बच सके.

बबूने के फूल उबालकर पिलाएं – बबूने (कैमोमाइल) का फूल मसूड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिलाता है. एक कप पानी में बबूने के फूल का पाउडर डालें और पानी आधा रह जाने तक उबालें. बच्चे को थोड़ी-थोड़ी देर में यह पानी देते रहने से दर्द कम होगा. बाज़ार में बबूने के फूल या इसका पाउडर मिल जाएगा.

मसूड़े पर मसाज करें –  कहने को यह एक सामान्य उपचार मालूम पड़ता है, लेकिन बच्चे को आराम दिलाने में यह तरीका बेहद उपयोगी होता है. साफ़ कॉटन के कपड़े को उंगली पर लपेटकर बच्चे के मसूड़ों पर हल्के से दबाते हुए मसाज करें. इससे दर्द में आराम मिलेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हरियाणा हेल्थ डिपार्टमेंट में ऑफिसर बनने का गोल्डन चांस

हेल्थ केयर सिस्टम को रिफॉर्म करने के प्रयासों को विस्तार देगा बजट: पीएम मोदी

जापान के मेंटल हेल्थ क्लिनिक में आग, 10 महिलाओं समेत 27 की मौत

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

Leave a Reply