लहसुन और शहद को मिलाकर खाने से घटेगा वजन, यूं करें हर दिन सेवन

लहसुन और शहद को मिलाकर खाने से घटेगा वजन, यूं करें हर दिन सेवन

प्रेषित समय :09:57:30 AM / Wed, May 11th, 2022

वजन कम करने के कई तरीके होते हैं, जिसमें से एक है शहद और कच्चे लहसुन को एक साथ खाना. लहसुन और शहद का कॉम्बिनेशन वेट लॉस में बेहद फायदेमंद माना गया है. वैसे तो वजन कम करना कोई आसान काम नहीं, इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है. जिनका वजन अधिक होता है, वो कई तरीके अपनाते हैं और चाहते हैं जल्दी से जल्दी दुबले होना. इसके लिए कुछ लोग सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीते हैं, तो कोई डाइटिंग पर रहता है. कुछ लोग तो खाना ही कम कर देते हैं, जिससे वे कमजोरी महसूस करने लगते हैं. ऐसे में आप शहद और कच्चे लहसुन के मिश्रण को कुछ दिनों के लिए नियमित रूप से सेवन सुबह खाली पेट सेवन करें. यह वेट लॉस के लिए सुरक्षित और हेल्दी घरेलू नुस्खा है. अक्सर लोग सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाते हैं, ताकि पाचनशक्ति दुरुस्त होने के साथ ही शरीर डिटॉक्स हो सके. इतना ही नहीं, लहसुन के स्वास्थ्य लाभ भी कई होते हैं जैसे हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

लहसुन और शहद खाने के फायदे
लहसुन और शहद को साथ में खाने से सिर्फ वजन ही नहीं कम होता है, बल्कि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है. कफ और फ्लू की समस्या से रहते हैं परेशान, तो भी लहसुन और शहद का सेवन करना आराम देगा. इसके अलावा, यह मिश्रण डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखता है, शरीर को डिटॉक्स करता है.

वजन कम करने में भी फायदे
यह मिश्रण शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करती है. इस फूड कॉम्बिनेशन का सबसे बड़ा स्वास्थ्य लाभ ये है कि ये भूख को उत्तेजित करता है और पाचन को बढ़ाकर वजन घटाने में सहायता करता है. जब आपका पाचन तंत्र अच्छा रहेगा, तो वजन भी तेजी से कम होगा. शहद और लहसुन वजन घटाने के लिए बेस्ट घरेलू नुस्खों में से एक हैं. कच्चे लहसुन में पके हुए लहसुन की तुलना में पोषक तत्व अधिक होते हैं. इससे कच्चे लहसुन में वजन घटाने वाला बेहतर तत्व होते हैं. यदि आप सुबह खाली पेट कच्चे शहद का सेवन करते हैं, तो फैट को बेहतर तरीके से मेटाबोलाइज करने में मदद मिल सकती है. शहद में फैट और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. इसके सेवन से देर तक भूख का अहसास नहीं होता है. यह ऊर्जा का भी स्रोत है, जो सुबह के सभी कार्यों को आसानी से करने में मदद करता है.

कैसे करें शहद-लहुसन का सेवन
कुछ लहसुन की कलियां लें. इनका छिलका हटा दें. ऑर्गैनिक या कच्चा शहद लें. एक जार में लहसुन डालें और ऊपर से शहद भी डाल दें. शहद में लहसुन पूरी तरह से डूब जाए. जार को टाइट बंद करके रख दें. इनमें मौजूद पौषक तत्व एक-दूसरे में मिक्स हो जाएंगे. इसमें से प्रतिदिन एक लहसुन को खाली पेट सुबह खाएं. इससे वजन कम होने में मदद मिलेगा. ध्यान रखें कि एक दिन में एक लहसुन से अधिक ना खाएं वरना कुछ लोगों में शहद-लहुसन का कॉम्बिनेशन कुछ साइड एफेक्ट्स भी दे सकता है. इन दुष्प्रभावों में ब्लड पतला होना, चक्कर आना, उल्टी, पसीना अधिक आना, कमजोरी महसूस करना, त्वचा में एलर्जी, हार्ट बीट इर्रेगुलर होना आदि शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बीमा नियामक IRDA ने ग्राहकों को दी चेतावनी, इस वेबसाइट से न खरीदें हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

रिटायर्ड कर्मियों के सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम के नियमों में हुआ बदलाव, पेंशन विभाग ने जारी किए निर्देश

जानें कच्चे लाल अमरूद से मिलने वाले इन पांच हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में

Leave a Reply