अगर पलकों में होती है खुजली तो जानें कारण और बचाव के तरीके

अगर पलकों में होती है खुजली तो जानें कारण और बचाव के तरीके

प्रेषित समय :09:25:26 AM / Sun, May 15th, 2022

कई बार आंखों में जलन और पलकों पर खुजली जैसी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में इन परेशानियों को नजरअंदाज करना नुकसानदायक हो सकता है. पलकों में एलर्जी, सूजन और खुजली की वजह से आंखों पर भी रेडनेस, जलन, गांठ और सूजन होने लगती है. डॉक्टर्स की भाषा में पलकों में खुजली की परेशानी को एलर्जिक कॉन्जंक्टिविटीज कहा जाता है. इसलिए आंखों की केयर करने के साथ पलकों का भी खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है. आइए जानते हैं आंखों और पलकों की देखभाल से जुड़ी जरूरी बातों के बारे में.
पलकों में परेशानी के लक्षण


पलकों में बार- बार होती खुजली अपने आप में एक संकेत है कि आंखों के आसपास कोई समस्या है. ऐसे में अगर इसे नज़रअंदाज़ किया गया, तो मुमकिन है कि इसका सीधा असर आंखों पर देखने को मिले. पलकों पर खुजली होने से आंखों में जलन, आंखों से पानी बहना, आंखें लाल हो जाना, छींक आने के अलावा आंखों के आसपास या फिर पूरे चेहरे पर सूजन आने लगती है. वहीं समस्या गंभीर होने पर कई बार धुंधला दिखने की परेशानी भी हो सकती है.
पलकों में खुजली होने के कारण


पलकों में खुजली होने की कई वजहें हो सकती हैं. ज्यादातर सर्दी ज़ुकाम जैसै वायरल इंफेक्शन, आंखों और पलकों की सतह पर सूजन, तेज फीवर में, मेकअप के दौरान यूज किए गए ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स के अलावा कई कारण होते हैं. अगर आपको भी पलकों में खुजली की प्रॉब्लम हो रही है, तो हेल्थलाइन में बताए गए घरेलू टिप्स को फॉलो करें, जिससे यह समस्या कम हो सके.
कोल्ड कम्प्रेसर
पलकों की खुजली शांत करने के लिए आप कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके तहत आंखों पर बर्फ लगाने और आंखों को थोड़ी-थोड़ी देर पर ठंडे पानी से धोकर पलकों की खुजली से राहत पाई जा सकती है. चाहें तो ठंडे पानी में सॉफ्ट कपड़े को भिगोकर आंखों पर कुछ देर के लिए लगाकर रखें. अगर पलकों पर खुजली होती है, तो आंखों को बार-बार रगड़ने या मसलने से बचें.
कैस्टर ऑयल
ऐसा आई ड्रॉप, जिसमें कैस्टर ऑयल हो, उसे भी पलकों की खुजली से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. ध्यान रहे इन आई ड्राप की एक-एक बूंद ही आंखों में डालनी है. ऐसा रात को बिस्तर पर जाने से पहले करें, परेशानी में आराम मिलेगा.
एलोवेरा जेल
एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. जो जलन, खुजली में नेचुरल हीलर की तरह काम करते हैं. पलकों पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने के 1 एक टीस्पून एलोवेरा जेल लें और उसे 2 टेबलस्पून पानी में डालकर अच्छी तरह घोल लें.  इसमें रुई डुबोएं और आंखें बंद करके रुई के फाहों को आंखों पर रखें. ऐसा करने से आराम मिलेगा.
न करें अनदेखा – कई लोग पलकों की खुजली को आम समस्या समझकर अनदेखा कर देते हैं. जबकि ऐसी लापरवाही  ये एक गंभीर समस्या का कारण भी बन सकती है. कई बार पलकों की खुजली के कारण आंखों में सीरियस इंफेक्शन हो जाते हैं और आंखों की रोशनी जाने का ख़तरा बढ़ने लगता है. इसलिए 24 घंटों के अंदर आराम न होने कि स्थिति में डॉक्टर्स से मिलें और उनकी बताई सलाह के साथ ही आगे बढ़ें .
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें कच्चे लाल अमरूद से मिलने वाले इन पांच हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में

हेल्थ केयर सिस्टम को रिफॉर्म करने के प्रयासों को विस्तार देगा बजट: पीएम मोदी

हरियाणा हेल्थ डिपार्टमेंट में ऑफिसर बनने का गोल्डन चांस

Leave a Reply