ब्रेन ब्लड क्लॉट को हटाने के लिए कोई कट-दर्द नहीं और लगभग फ्री: डॉ. शिवराज इंगोले

ब्रेन ब्लड क्लॉट को हटाने के लिए कोई कट-दर्द नहीं और लगभग फ्री: डॉ. शिवराज इंगोले

प्रेषित समय :17:52:45 PM / Mon, May 16th, 2022

मुंबई. मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्के सबसे आम कारणों में से एक हैं जो मनुष्यों में स्ट्रोक का कारण बनते हैं. सर्जरी द्वारा रक्त वाहिका से इन थक्कों को हटाना एक अत्यंत जोखिम भरा प्रक्रिया है जिससे कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं, क्योंकि सर्जरी के दौरान अंग को काटने की वजह से दिमाग की स्वस्थ कोशिकाओं को भी नुकसान होने का खतरा होता है. इसीलिए अब इंटरवेंशनल न्यूरो रेडियोलोजी को महत्व दिया जा रहा है.

सर जेजे अस्पताल, मुंबई में इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी के प्रोफेसर और यूनिट हेड डॉ. शिवराज इंगोले का कहना है कि मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्के  सबसे सामान्य कारणों में से एक हैं जो मनुष्यों में स्ट्रोक का कारण बनती हैं. लेकिन जैसा कि चिकित्सा विज्ञान आगे बढ़ा है, एक नई धारा है जो सर्जरी के बिना थक्के से छुटकारा पाने में मदद करती है और मरीजों को कोई दर्द महसूस नहीं होता है.

इंडियन स्ट्रोक एसोसिएशन के अनुसार, भारत में हर साल लगभग 1.8 मिलियन लोग स्ट्रोक से पीड़ित होते हैं, जो पिछले कुछ दशकों में 100 प्रतिशत बढ़ गया है. रुग्णता और मृत्यु दर अधिक है क्योंकि रोगियों को उन्हें बचाने के लिए उपलब्ध संकीर्ण खिड़की के भीतर इलाज के लिए नहीं लाया जाता है. 

"रोगी को उपचार के लिए  स्ट्रोक शुरू होने के चार घंटे के भीतर लाया जाना चाहिए ताकि IV थ्रोम्बोलिसिस उपचार के माध्यम से मस्तिष्क के रक्त वाहिका में थक्के को भंग किया जा सके और मैकेनिकल थ्रॉम्बेक्टोमी के माध्यम से छह से सोलह घंटे तक.  लेकिन हमारे देश में, केवल नगण्य स्ट्रोक के रोगी उपचार के लिए समय पर आ रहे हैं इसलिए नैदानिक सफलता दर बहुत अधिक नहीं है, "डॉ इंगोले ने कहा. 

पहले हम रक्त के थिनर का उपयोग करके थक्के को भंग करते थे, लेकिन इससे ब्रेन हेमरेज की संभावना अधिक थी. इंटरवेंशनल न्यूरो रेडियोलोजी नई तकनीक में "पैर की रक्त वाहिका के एक छोटे से छेद से गुजरने वाले एक विशेष उपकरण की मदद से, हम या तो मस्तिष्क के रक्त वाहिका के थक्के को पकड़ लेते हैं या रक्त के थक्के को चूस लेते हैं" डॉ. इंगोले ने प्रकाश डाला. 

इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी एक कम-ज्ञात चिकित्सा शाखा है जो लक्षित प्रक्रियाओं के माध्यम से रक्त के थक्के, ट्यूमर और रक्त वाहिका वृद्धि जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज करने में मदद करती है. उपचार रक्त वाहिकाओं, यकृत नलिकाओं या मूत्र पथ जैसे प्राकृतिक मार्गों में प्रवेश करके प्रभावित अंग तक पहुंचकर किया जाता है. कुछ समय प्रभावित साइट को विशेष सुइयों की मदद से सीधे त्वचा के माध्यम से पहुँचा जाता है.

इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी का उपयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है, जैसे वैरिकाज़ नसें - बढ़ी हुई, सूजी हुई और मुड़ने वाली नसें, अक्सर मानव त्वचा के नीचे नीली या गहरी हरी दिखाई देती हैं. गहरी शिरा घनास्त्रता (डीप वेन थ्राम्बोसिस)- एक गहरी शिरा में रक्त का थक्का - आमतौर पर पैरों में; परिधीय धमनी की बीमारी (गैंग्रीन)-जहां संकुचित रक्त वाहिकाएं पैरों में रक्त के प्रवाह को कम करती हैं, उनका इलाज इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी के तहत भी किया जाता है.

यह दर्द रहित विधि घातक कैंसर ट्यूमर को नष्ट करने में भी मदद करती है. इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी अब ऑन्कोलॉजी का चौथा स्तंभ है. डॉ. शिवराज इंगोले, सर जेजे अस्पताल, मुंबई में इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी के प्रोफेसर और यूनिट हेड ने कहा, हम कीमोथेरेपी दवा की एक उच्च खुराक को सीधे कैंसर ट्यूमर को सप्लाई करने वाली धमनी में इंजेक्ट करते हैं, जो केवल ट्यूमर को नष्ट कर देती है.  जी मिचलाना, बालों का झड़ना और वजन कम होना कीमोथेरेपी के दौर से गुजर रहे कैंसर के रोगियों में देखे जाने वाले कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं. ऐसी नई तकनीक से ऐसे दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है.  हालांकि, इस विधि के तहत वर्तमान में केवल यकृत, गुर्दे और फेफड़ों के ट्यूमर का इलाज किया जा सकता है और शोधकर्ता अध्ययन कर रहे हैं कि इस प्रक्रिया का उपयोग सभी प्रकार के कैंसर को मारने के लिए कैसे किया जा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फेरे के पहले दुलहन को हुआ ब्रेन-स्ट्रोक, ब्रेन-डेड हुई तो परिवार ने अंगदान कर पेश की मिसाल

ब्रेन में एक्सआरएन1 नामक प्रोटीन की कमी होने से बढ़ता है मोटापा- शोध

वैज्ञानिकों को चिडिय़ा के ब्रेन सिग्नल पढऩे में कामयाबी मिली, इससे बोल न पाने वाले इंसानों के मन की बात समझी जा सकेगी

नई दवा से बढ़ सकेगी याददाश्त! ब्रेन की बीमारियों का इलाज भी संभव - रिसर्च

घरेलू कंपनी एंब्रेन ने लॉन्च किए दो किफायती वायरलेस ईयरबड्स

Leave a Reply